Doonited छोटी-सी बात तथा अन्य कहानियांNews
Breaking News

छोटी-सी बात तथा अन्य कहानियां

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

समीक्षा:

Choti si baat tatha anya kahaniyan

छोटी-सी बात तथा अन्य कहानियां
लेखक: देवेन्द्र कुमार मिश्रा
मूल्य: रु. 400 (हार्ड बाउंड)

लेखक देवेन्द्र कुमार मिश्रा के कहानी संग्रह छोटी-सी बात और अन्य कहानियां में कुल 22 कहानियां हैं. इस संग्रह में लेखक ने कई विषयों को समेटने की कोशिश की है. धर्म, जाति, सामाज और राजनीति जैसे कई मुद्दों को छूती, छेड़ती और खंगालती हैं ये कहानियां.संग्रह की शीर्षक कहानी छोटी-सी बात में एक दम्पति के बीच छोटी-सी बात को लेकर उपजी ग़लतफ़हमी के बारे में बताया गया है. लेखक की रोचक भाषा घर-घर की इस कहानी को दिलचस्प बना देती है.

संघी, ये साले बुद्धिजीवी, दो शराबी और घर वापसी ये कहानियां देश के मौजूदा माहौल के मुताबिक़ हैं. काले रंग का मान अपने सांवले रंग के चलते लोगों के मज़ाक का केंद्र बनी लाजवंती की कहानी है. लाजवंती पड़ोसनों का मुंह बंद करने के लिए एक झूठ बोलती है, वह झूठ आजीवन उसका पीछा करता है. यह कहानी बड़े ही हल्के-फुल्के अंदाज़ में कही गई है. वहीं आतंकवाद भटके हुए युवाओं पर केंद्रित एक मर्मस्पर्शी कहानी है. कहानी सम्मान में सम्मानित होने के लिए गांठ से पैसे ढीला करते एक लेखक की व्यथा है. इससे हिंदी साहित्य में सम्मान के लेनदेन के खेल का पर्दाफ़ाश होता है. जाति प्रथा की ज़ंजीरों को बयां किया गया है कहानी जाति में. ऊंची जाति के लड़के और दलित लड़की की यह प्रेम कहानी जातियों के कई कठघरों से रूबरू कराती है. दोनों अपने-अपने परिवारों की जातिवादी रूढ़ियों और अहंकार से तंग आ जाते हैं. कहानी सुपर स्टार में बॉलिवुड के एक जानेमाने अभिनेता का नाम न लेते हुए, छद्म नाम का प्रयोग करके फ़िल्मी दुनिया में सफलता-असफलता, परिवारवाद, कथनी और करनी में फ़र्क़ के साथ कई और मुद्दों पर प्रकाश डाला गया है.
लेखक ने सरल वाक्य रचना, चुटीले शब्दों और प्रवाहमय भाषा के इस्तेमाल से कहानियों को रोचक बना दिया है. वैसे तो संग्रह की ज़्यादातर कहानियां अच्छी हैं. पाठक को सोचने के लिए ज़मीन देती हैं. पर कहीं-कहीं विषयों का दोहराव खटकता है. थोड़ी-सी टाइट एडिटिंग और 4-5 लचर कहानियों को ड्रॉप कर देने से यह संग्रह और बढ़िया हो जाता.
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : अयन प्रकाशन,

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: