Doonited News & Media Servicesगोपेश्वर: भूस्खलन से बाधित नहीं होगी बद्रीनाथ यात्राDoonited.India
Breaking News

गोपेश्वर: भूस्खलन से बाधित नहीं होगी बद्रीनाथ यात्रा

गोपेश्वर: भूस्खलन से बाधित नहीं होगी बद्रीनाथ यात्रा
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

बदरीनाथ हाइवे पर पाताल गंगा भूस्खलन जोन, जहां अवरोध सबसे अधिक उत्पन्न होता है, यहां 150 मीटर लंबी हाफ टनल का निर्माण किया जा रहा है। इसे इस तरह बनाया जा रहा है कि भूस्खलन होने की स्थिति में मलबा टनल के ऊपर से गुजर जाएगा और नीचे यातायात बाधित नहीं होने पाएगा।बदरीनाथ हाइवे पर पाताल गंगा भूस्खलन जोन से आए दिन होने वाली तबाही किसी से छिपी नहीं है। बीते 20 सालों से सक्रिय इस भूस्खलन जोन के स्थाई समाधान के प्रयास हमेशा असफल रहे। बीते दस सालों में इस जोन में 30 से अधिक दुर्घटनाओं में 20 लोगों की जान जा चुकी है।

एनएचआइडीसीएल के अथॉरिटी इंजीनियर लक्ष्मण सिंह ने बताया कि पाताल गंगा भूस्खलन जोन में आवाजाही सुचारूबनाने के लिए यह टनल इंजीनियरिंग का बेहतर नमूना है। एनएच के सहायक अभियंता अंकित शर्मा का कहना है कि ट्रीटमेंट प्लान के तहत भूस्खलन जोन में पक्की पहाड़ी तक भूस्खलन रोकने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। हाफ टनल की खूबी यह है कि इससे पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

टनल के ऊपर से मिट्टी डालने के बाद इसमें हरियाली उगने से भविष्य में आसपास होने वाले भूस्खलन पर भी लगाम लग सकती है। ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत बदरीनाथ हाईवे के कई डेंजर जोन अब सुरक्षित मार्ग में तब्दील हो चुके हैं। अब भूस्खलन क्षेत्रों में बारिश और भूस्खलन होने पर भी यात्रा नहीं रुकेगी। भूस्खलन क्षेत्र मैठाणा, पर्थाडीप, नंदप्रयाग, हेलंग, पाखी और बिरही में भी हाईवे पूरी तरह से सुरक्षित हो गया है। इस टनल का निर्माण अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Advertisements

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: