May 17, 2022

Breaking News

अल्मोड़ा बनाई जाएगी हेरिटेज सिटी

अल्मोड़ा बनाई जाएगी हेरिटेज सिटी

 

 

 

 

उत्तराखंड के अल्मोड़ा शहर  को हेरिटेज सिटी बनाने की योजना पर काम चल रहा है, जिसके लिए मल्ला महल और रानी महल को मूल स्वरूप में लाया गया है. अब महल के आसपास जुडे़ बाजार को भी पटाल और पुरानों भवनों को विकसित करने की योजना बनाई जा रही है, जिससे आने वाले पर्यटकों को लुभाया जा सके.

 

डीएम वंदना सिंह ने कहा कि सभी विभागों के साथ बैठक कर ली गई है. सभी को 15 अप्रैल तक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं. सांस्कृतिक नगरी को हेरिटेज सीटी के रूप में विकसित किया जाएगा. आने वाले पर्यटकों को पहाड़ की संस्कृति दिखा सके. वैसे भी अल्मोड़ा ऐतिहासिक स्थान है.

 

वहीं नगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुशील शाह ने कहा कि मल्ला महल और रानी महल के साथ ही बाजार को भी मूल स्वरूप में लाने की प्रशासन की योजना बेहतर है. पर्यटकों को भी पर्वतीय क्षेत्रों की संस्कृति देखने को मिलेगा. बिजली के तारों और नलों को भी बेहत्तर ढंग से बिछाने की योजना है.

 

बता दें कि चंद्र राजाओं की राजधानी रही अल्मोड़ा अंग्रेजी हुकुमत में कमीश्नरी रही है.अगर सबकुछ ठीक रहा तो अल्मोड़ा हेरिटेज सीटी को देखने के लिए साल भर हजारों की संख्या में लोग आएंगे, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा.

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: