July 03, 2022

Breaking News

पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के लिए Alert

पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के लिए Alert

 

 

उत्तराखंड के पर्यटन विभाग ने पर्यटकों और चार धाम यात्रा के लिए प्रदेश में आ रहे श्रद्धालुओं को चेतावनी जारी करते हुए कहा ​है कि मंगलवार 21 जून को खराब मौसम के चलते उन्हें बेहद सतर्क रहना चाहिए या यात्रा टाल देनी चाहिए. अपने बयान में पर्यटन विभाग ने मौसम विभाग की चेतावनी का हवाला दिया और साथ ही सोशल मीडिया पर भी बताया कि बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब में किस तरह तीर्थ यात्राएं बाधित हुई हैं. यही नहीं, पर्यटकों से अगले निर्देशों तक सुरक्षित स्थानों पर बने रहने की अपील भी की गई है.

 

 

पर्यटन विभाग ने अपने बयान में सोमवार को कहा, भूस्खलन, चट्टानें गिरने, सड़कें बंद होने और नदियों के जलस्तर बढ़ने जैसी चेतावननियां मौसम विभाग ने उन ज़िलों के लिए दी हैं, जहां भारी बारिश का अनुमान है. साथ ही, मौसम विभाग ने चार धाम रूट समेत उत्तराखंड के कई ज़िलों में बारिश की भविष्यवाणी कर रखी है. खबरों के मुता​बिक यह बात कहते हुए पर्यटन विभाग ने पर्यटकों व श्रद्धालुओं से मौसम के संबंध में तमाम अपडेट्स लेने के बाद ही अपनी यात्रा प्लान करने की हिदायत दी है.

Read Also  यात्रा मार्ग से सम्बन्धित जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा

पर्यटन विभाग ने बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर लामबगड़ के पास बारिश व पहाड़ी से लगातार पत्थर गिरने के कारण यातायात बाधित होने के संबंध में भी ट्वीट किया और रोके गए श्रद्धालुओं से धीरज रखने की अपील भी की. इससे पहले सोमवार को ही खराब मौसम के चलते हेमकुंड साहिब की यात्रा रोके जाने को लेकर भी विभान ने ट्वीट किया.

 

 

कहां से लें जानकारी और क्या रखें खयाल?

 

इस बारे में ज़्यादा जानकारी उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के टोल फ्री नंबरों 0135-1364 या 0135-2559898 और 0135-2552627 पर कॉल करके ली जा सकती है. साथ ही, टूरिस्ट कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1070 या 0135-276066 पर भी आप कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा, आप मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपडेट्स ले सकते हैं. चूंकि चारों धामों में मौसम ठंडा हो गया है इसलिए यात्रियों को गर्म कपड़े, वॉटरप्रूफ जूते, वॉकिंग छड़ी, टोपी व दस्ताने जैसी चीज़ें साथ रखने की हिदायतें दी जा रही हैं.

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: