July 02, 2022

Breaking News

अलर्टः केदारनाथ के लिए हेली सेवा में साइबर ठग सक्रिय

अलर्टः केदारनाथ के लिए हेली सेवा में साइबर ठग सक्रिय
Photo Credit To ETV

देहरादून: केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम साइबर ठगी तेजी से बढ़नी शुरू हो गई है। साइबर ठग हेली बुकिंग के साथ ही वीवीआईपी दर्शन और स्पेशल पूजा का झांसा देकर लोगों को चूना लगा रहे हैं। जबकि, वीआईपी दर्शन और विशेष पूजा का विकल्प राज्य सरकार ने बंद कर दिया है। केदारनाथ के लिए हेली सर्विस बुकिंग के झांसे में देहरादून और महाराष्ट्र के परिवार से ठगी हो गई। इससे पहले भी इस तरह के कई मामले देशभर में सामने आए हैं।


एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि केदारनाथ के लिए चॉपर के नाम पर ठगी की 30 के करीब शिकायतें मिली हैं। अधिकांश पीड़ति गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु जैसे दूर के राज्यों के हैं। वह गुप्तकाशी तो पहुंच रहे हैं। यहां फर्जी टिकट होने पर उन्हें एफआईआर दर्ज कराने के लिए कहा जा रहा है तो अधिकांश लोग इससे मना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस ने अपने स्तर पर तीन लोगों के मुकदमे दर्ज कराए हैं।

Read Also  एफआरआई के आफिसर्स क्लब में योग कार्यक्रम आयोजित

इनके जरिए ठगों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है। साइबर ठग केदारनाथ के लिए हेली सेवा नहीं मिलने और भीड़ में दर्शन के लिए लंबी लाइन का फायदा उठा रहे हैं। गूगल पर केदारनाथ हेली सेवा सर्च करते ही सरकारी वेबसाइट से पहले फर्जी वेबसाइट और उनके फोन नंबर शो हो रहे हैं। साइबर ठग बुकिंग के साथ ही वीआईपी दर्शन और पूजा की बुकिंग का ऑप्शन दे रहे हैं। उन्होंने वेबसाइट पर सीधे बुकिंग के विकल्प के बजाय वहां फोन नंबर दिए हैं। इन पर संपर्क कर लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं।


एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि केदारनाथ के लिए हेली बुकिंग के नाम पर ठगी बढ़ी है। लोगों को बुकिंग करते वक्त सचेत रहने की जरूरत है।इसका फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं। वह फर्जी साइट बनाकर उनके जरिए लोगों को चूना को चूना लगा रहे हैं। इनकी साइट सर्च में पहले आए, इसलिए यह गूगल को भुगतान भी करते हैं। जिस साइट पर मोबाइल संपर्क कराया जा रहा हो, या खाते में रकम जमा करने के लिए कहा जाए तो लोग समझ जाएं, यह साइबर ठगों की है।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: