July 03, 2022

Breaking News

देहरादून में 11 दिवसीय एसएफए चैंम्पियनशिप उत्तराखंड शुरु

देहरादून में 11 दिवसीय एसएफए चैंम्पियनशिप उत्तराखंड शुरु



देहरादून: उत्तराखंड में जमीनी स्तर पर बच्चों में खेल और प्रतिस्पर्धा जागृत करने की दिशा में गुरुवार को 11 दिवसीय ‘स्पोटर््स फॉर ऑल (एसएफए) चौम्पियनशिप-उत्तराखंड 2022’ की शुरुआत हुई जिसमें प्रदेश भर के लगभग 100 से भी अधिक स्कूली बच्चे विभिन्न आयु वर्ग में 18 प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं।


11 दिनों तक चलने वाले यह खेल पांच स्थानों महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, पैव्हिलियल ग्राउंड, परेड ग्राउंड एंड मल्टी पर्पस हॉल, सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल और टोंसब्रिज स्कूल में आयोजित किये जा रहे हैं। इस दौरानऐथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, शतरंज, फुटबॉल, जूडो, कब्बडी, शूटिंग, टेबल टेनिस, वालीबॉल, आदि सहित 18 प्रतिस्पर्धायें आयोजित किये जा रहे हैं।


खेल के पहले ही दिन महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज का वर्चस्व कायम रहा जिसमें आदर्श यादव और प्रयांशु ने अंडर 16 कैटेगरी में 2000 मीटर और अंडर 18 कैटेगरी में 1500 मीटर में स्वर्ण पदक जीता। हरिद्वार स्थित पतंजलि गुरुकुलम के देबाद्रीत पाल ने अंडर 14 में शार्टपुट प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज के हितेश गरिया और आकांश कुमार को रजत और कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

Read Also  विकासनगर में आयोजित हुआ स्वास्थ्य मेला, विधायक मुन्ना चौहान ने किया शुभारंभ


लड़कियों की अंडर 14 लांेंग जंप स्पर्धा में देहरादून के हिमज्योति स्कूल की भावना ने 3.65 मीटर छलांग लगाकर पहला स्थान अर्जित किया। वैंटेज हाल स्कूल की दिवांशी को दूसरा स्थान जबकि हिमज्योति की पलक को तीसरा स्थान मिला। ऐथलेटिक्स प्रतिस्पर्धायें शुक्रवार को भी इसी मैदान में जारी रहेंगीं।

ओलम्पिक शैली में आयोजित किये जा रहे यह खेल अत्यंत महत्वपूर्ण इसलिये भी है कि क्योंकि अगामी जून में केन्द्रीय सरकार के खेल मंत्रालया की ओर से हरियाणा स्थित पंचकुला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन किया जा रहा है जिसके लिये उत्तराखंड ने भी अपनी कमर कस ली है। उत्तराखंड खेल विभाग का आभार व्यक्त करते हुये एसएफए के संस्थापक ऋषिकेश जोशी ने कहा कि वे पहले दिन ही बच्चों की व्यापक भागीदारी देखकर अत्यंत प्रसन्न हैं।

उन्होंनें बताया कि चौम्पियनशिप में भाग ले रहे प्रत्येक खिलाड़ी का डिजिटल प्रोफाईल तैयार किया गया है जिसमें आंकड़े, रिकार्ड और मैच वीडियो हैं।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: