January 22, 2022

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डरना नहीं सावधान रहना जरूरी: अगर आपने अपना लिए ये 6 उपाय तो आस-पास भी नहीं आएगा Omicron

डरना नहीं सावधान रहना जरूरी: अगर आपने अपना लिए ये 6 उपाय तो आस-पास भी नहीं आएगा Omicron


Mild symptoms of Omicron: देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इसके चलते कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) आने की आशंका जताई जा रही है. लेकिन आपको ओमिक्रॉन से डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये माइल्ड (हल्द) वैरिएंट है. आप कुछ चीजों को फॉलो करके इस वायरस से बच सकते हैं. 

ओमिक्रॉन के संक्रमण को लेकर कहा जा रहा है कि ये बिल्कुल सामान्य सर्दी जुकाम की तरह नजर आता है, इसलिए इसकी पहचान कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोगों को डरने से ज्यादा अधिक सावधान रहने की जरूरत है.

क्या है ओमिक्रॉन (what is omicron)
विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यह कोरोना का नया वेरिंएंट है, जिसे B.1.1.529 यानी ओमिक्रॉन नाम दिया है. इस खबर में हम ओमिक्रॉन के लक्षण, इससे बचने के जरूरी उपायों के बारे में जानेंगे. 

ओमिक्रॉन के हल्के और सामान्य लक्षण (common symptoms of Omicron)

  • बहुत ज्यादा थकान
  • गले में चुभन
  • हल्का बुखार
  • रात को पसीना आना
  • शरीर में दर्द 
  • सूखी खांसी
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ओमिक्रॉन से डरने की जरूरत नहीं, सावधान रहना जरूरी है
हेल्थ एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि इससे डरने की बजाय इससे सावधान रहने की जरूरत है. इसके लिए बचाव के लिए सभी जरूरी उपायों को प्रयोग में लाते रहना चाहिए.

आइए जानते हैं कि कौन से वो तरीके हैं, जिनकी मदद से आप ओमिक्रॉन वेरिएंट से खुद का बचाव कर सकते हैं.

  1. भीड़भाड़ वाले इलाके में मास्क पहनें
  2. वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं
  3. उचित दूरी के नियमों का पालन करें
  4. खिड़कियों को खोलकर घरों को हवादार बनाएं
  5. भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें
  6. संक्रमण का लक्षण दिखने पर कोरोना का टेस्ट कराएं.

ओमिक्रॉन से बचना है तो मजबूत होनी चाहिए इम्यूनिटी 
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, आपका शरीर इन संक्रमण से तभी बचा रह सकता है जब आपकी इम्यूनिटी अच्छी हो. इम्यून सिस्टम की सिस्टम की मजबूती पूरी तरह आपके खानपान पर (Immunity boosting foods) निर्भर करती है. नीचे उन फूड के बारे में जानिए जो इम्युनिटी को बढ़ाते हैं…

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इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें (how to increase immunity)

  • विटामिन सी से भरपूर फूड, जैसे अमरूद, संतरा, आंवला, बैरी, नींबू
  • पालक
  • लाल शिमा मिर्च
  • दही
  • बादाम
  • हल्दी
  • पपीता

एक्सपर्ट्स ओमिक्रॉन को लेकर क्या कह रहे हैं?
आउटलुक बेवसाइट में छपी खबर के अनुसार, मैक्स हेल्थकेयर के ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर और इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनल मेडिसिन के सीनियर डायरेक्टर डॉ संदीप बुद्धिराजा का कहना है कि ओमिक्रॉन वायरस में म्यूटेशन का पैटर्न कुछ हद तक वायरल डिजीज स्पैनिश फ्लू जैसा है, जो आने वाले समय में धीरे-धीरे खत्म हो सकता है. 

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यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​



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