July 02, 2022

Breaking News

अल्मोड़ा में मजदूरों को कराना होगा नगरपालिका रजिस्ट्रेशन

अल्मोड़ा में मजदूरों को कराना होगा नगरपालिका रजिस्ट्रेशन

 

 

 

 

अल्मोड़ा : उत्तराखंड के अल्मोड़ा शहर में बाहरी राज्य या नेपाल से आने वालें मजदूरों को अब नगरपालिका में पंजीकरण कराना होगा. ऐसा नहीं करवाने पर वह शहर में काम नहीं कर सकते हैं. इसके लिए पालिका ने आदेश जारी कर दिया है. इसके साथ ही फैसला लिया गया है कि शहर में आने वाले लोगों की सूची पुलिस के पास होगी, जिससे अपराधों पर नियंत्रण करने में मदद मिलेगी.

 

 

अल्मोड़ा नगरपालिका के अध्यक्ष प्रकाश जोशी का कहना है कि अल्मोड़ा नगर में काम करने के लिए बिहार और नेपाल सहित कई जगहों से लोग यहां आते हैं. अब इन लेबर्स को नगरपालिका में पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए मजदूर वर्ग के लोगों से 500 रुपये और मिस्त्री वर्ग के लोगों से 1000 रुपये का शुल्क लिया जाएगा, जिससे नगरपालिका की आय भी बढ़ेगी और अपराध पर भी अंकुश लगेगा.

 

 

वहीं एसएसपी प्रदीप कुमार राय का कहना है कि जिले में सैंकड़ों की संख्या में मजदूर काम करने के लिए आते हैं, जिनका सत्यापन किया जा रहा है. सत्यापन नहीं करने वाले मकान स्वामियों पर कार्रवाई की गई है. अब तक सैकड़ों मकान मालिकों से जुर्माना वसूला गया है. इसके साथ ही वह चेतावनी देते हैं कि अभी भी जो मजदूर जिले में आ रहे हैं, वह अपना सत्यापन करा लें, नहीं तो कार्यवाही की जाएगी.

Read Also  आईआईटी रुड़की ने शैक्षणिक और अनुसंधान संगठनों के साथ साझेदारी को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

 

 

हर साल नेपाल-बिहार सहित अन्य जगहों से हजारों की संख्या में रोजगार के लिए मजदूर अल्मोड़ा पहुचते हैं. घोडे़ की पीठ जैसे बसे अल्मोड़ा नगर में अधिकांश स्थानों पर पैदल ही चलना पड़ता है. सामान ढोने के लिए मजदूर की आवश्यकता होती है .

 

मजदूरों के पंजीकरण कराने से नगरपालिका की आय में भी वृद्धि हो रही है. इन मजदूरों को साल में सिर्फ एक ही बार पंजीकृत करना है और फिर इसी का नवीनीकरण किया जाएगा.

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: