July 02, 2022

Breaking News

डॉ. संजय को उ. प्र. ऑर्थाेपीडिक एसोसिएशन ने किया सम्मानित

डॉ. संजय को उ. प्र. ऑर्थाेपीडिक एसोसिएशन ने किया सम्मानित

देहरादून: उत्तर प्रदेश ऑर्थाेपीडिक एसोसिएशन के द्वारा बनारस में आयोजित ऑर्थाेपीडिक कांफ्रेंस में उत्तर प्रदेश ऑर्थाेपीडिक एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. संजय धवन, सचिव डॉ. अनूप अग्रवाल, इंडियन ऑर्थाेपीडिक एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. रमेश सेन एवं अन्य पदाधिकारियों  द्वारा पद्म श्री से सम्मानित डॉ. बी. के. एस. संजय को उनके चिकित्सीय एवं सामाजिक कार्यों को देखते हुए सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि डॉ. संजय को पहले भी इंडियन ऑर्थाेपीडिक एसोसिएशन एवं उत्तराखंड ऑर्थाेपीडिक एसोसिएशन सम्मानित कर चुकी हैं।


डॉ. संजय ने प्राथमिक ऑर्थाेपीडिक सर्जरी की ट्रेनिंग कानपुर, पी.जी.आई. चंडीगढ़ एवं दिल्ली से ली तथा उच्च ऑर्थाेपीडिक प्रशिक्षण दुनिया के कई प्रतिष्ठित संसथानों जैसे कि स्वीडन की कैरोलिन्स का इन्स्टीट्यूट, अमेरिका की मेयो क्लीनिक एवं रसिया की इलीजारॉब सेंटर इत्यादि। इसके अतिरिक्त डॉ. संजय दुनिया के लगभग 45 देशों में अपने अनुभव का आदान प्रदान कर चुके हैं।

इनके लेख दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शोध पत्रिकाओं में छप चुके हैं। डॉ. बी. के. एस. संजय की ऑर्थाेपीडिक एवं सामाजिक सेवाओं को देखते हुए पिछले साल 9 नवंबर 2021 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा देश के चौथे सर्वाेच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है।

Read Also  कार्यशाला एवं प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने वाले कलाकारों को संस्कृति मंत्री ने किया सम्मानित

गौरतलब है कि लोकसभा सचिवालय की प्राइड (संसदीय लोकतंत्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान) द्वारा संसद भवन परिसर में 23-25 मार्च 2022 को एक इंटरएक्टिव सेशन का माननीय संसदों के लाभार्थ आयोजन किया गया था। इसके दौरान डॉ. संजय ने कहा कि भोजन, शिक्षा और स्वास्थ्य की तिकड़ी विकास के बुनियादी स्तंभ है। प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी और सभी भारतीयों के आत्मनिर्भर भारत के सपनों को पूरा करने के लिए सरकार और समाज द्वारा सबको अच्छा और सस्ता भोजन, शिक्षा और स्वास्थ्य की व्यवस्था की जानी चाहिए।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: