May 17, 2022

Breaking News

केन्द्रीय मंत्री ने की महात्वाकॉक्षी जनपद के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा

केन्द्रीय मंत्री ने की महात्वाकॉक्षी जनपद के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा

रूद्रपुर: केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने शनिवार को यूआईआरडीए सभागार में महात्वाकॉक्षी जनपद के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। समीक्षा के दौरान केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मकसद है कि देश में सभी जिले विकास के क्षेत्र में एक बराबर एवं एक समान कैसे हों और कोई भी जिला विकास के क्षेत्र में न पिछड़े।

इस बात को ध्यान में रखते हुए महत्वाकॉक्षी जिलों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि महत्वाकांक्षी जनपद के पैरामीटर्स-स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, वित्तीय समावेशन, कोशल विकास, कृषि एवं संसाधन के सभी उप पैरामीटर्स पर जनहित में और अधिक संजीदगी से कार्य करने की आवश्यकता है। सभी जिलों के चहुमॅखी विकास व प्रशासनिक अधिकारियों में प्रतिस्पर्धा (कम्पटीशन) की भावन रखने के लिए ईनाम की भी व्यवस्था योजना के अन्तर्गत की गई है।

उन्होंने कहा कि अन्ति छोर के पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुॅचाने हेतु अधिक से अधिक जन सहभागिता सुनिश्चित की जाये।


समीक्षा के दौरान पंकज ने कहा कि महिलाओं की शिक्षा में सुधार के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं में और अधिक ध्यान दिया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भी विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है, क्योंकि एस्पीरेशन डिस्ट्रिक्ट के कई पैरा मीटर इससे प्रभावित होते हैं। उन्होंने कहा कि आजादी अमृत महात्वस के अन्तर्गत जनपद में जल संरक्षण एवं संवर्धन हेतु कम से कम 75 जलाशयों का निर्माण हेतु कार्य योजना तैयार करते हुए कार्य किये जाये।

उन्होंने क्षेत्रीय विधायक शिव अरोरा के सुझाव पर कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में वर्तमान आवश्यकताओं पर आधारित एक वर्ष व छः माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायें ताकि उद्योगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार स्थानीय स्तर पर ही कुशल व्यक्ति प्राप्त हो सकें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी येाजना एवं कार्य तब तक अधूरा है जब तक की उसका लाभ पात्र व्यक्तियों तक न पहुॅच सके। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में आधुनिक उपकरणों की स्थापना के साथ ही उनका लाभ समय से जनता को मिले और इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी विशेष ध्यान दिया जाये।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: