July 03, 2022

Breaking News

एफआरआई में पक्षी एवं पादप जैवविविधता दर्शन पर कार्यक्रम आयोजित

एफआरआई में पक्षी एवं पादप जैवविविधता दर्शन पर कार्यक्रम आयोजित

देहरादून: वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून में ‘‘सभी के जीवों के लिए साझा भविष्य निर्माण’’ की थीम से संबंद्ध अंतर्राष्ट्रीय जैवविविधता दिवस मनाया गया।  इस अवसर पर संस्थान के विस्तार प्रभाग द्वारा पक्षी एवं पादप जैवविविधता दर्शन पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में शामिल हुए सभी प्रतिभागियों का विस्तार प्रभाग के प्रमुख ऋचा मिश्रा, भा.व.से. तथा उनकी टीम द्वारा स्वागत किया गया तथा पक्षी एवं पादप दर्शन के लिए प्रतिभागियों को दो समूहों में बांटा गया। एक समूह द्वारा डा0 अरुण प्रताप सिंह, वैज्ञानिक-एफ, कीट विज्ञान प्रभाग के दिशा निर्देशन में संस्थान में भ्रमण के दौरान पक्षियों का दर्शन किया गया एवं उनके विषय में जानकारी प्राप्त की गई। दूसरे समूह ने  भ्रमण के दौरान डा0 अनूप चन्द्रा, वैज्ञानिक-एफ, वनस्पति प्रभाग के मार्ग दर्शन में पेड़-पौधों की विविधता के बारे में जानकारी हासिल की।


भ्रमण के उपरांत दोनों समूह वनस्पति उद्यान में पुनः एकत्रित हुए जहां पर उनको संस्थान की निदेशक डा0 रेनू सिंह, भा.व.से. द्वारा सम्बोधित किया गया। अपने सम्बोधन के दौरान उन्होंने जैवविविधता के विभिन्न पहलुओं प्रकाश डालते हुए इसके महत्व को बताया तथा कहा कि जैवविविधता के संरक्षण से ही हमारा मानव जीवन जुड़ा हुआ है, जो कि कोविड काल की महामारी से सिद्ध हो चुका है। उन्होंने कहा कि जैवविविधता का संरक्षण हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।  

Read Also  रोजगार संसद में गूंजा नारा नफरत नहीं रोजगार चाहिए, जीने का अधिकार चाहिए


इस अवसर पर प्रतिभागियों के लिए एक मौखिक प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया जिसमें सभी प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।  कार्यक्रम का समापन डा0 चरण सिंह, वैज्ञानिक-एफ, विस्तार प्रभाग के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। कार्यक्रम को सफल बनाने में विस्तार प्रभाग के रामबीर सिंह, वैज्ञानिक-ई, विजय कुमार, सहायक वन संरक्षक, प्रीतपाल सिंह, वन राजिक अधिकारी, रमेश सिंह, सहायक,पूनम पंत, अनुभाग अधिकारी, अभियांत्रिकी एवं सेवाएं प्रभाग, प्रचार एवं सम्पर्क अनुभाग की टीम ने अथक प्रयासों से कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: