October 01, 2022

Breaking News

27 लाख रु की ठगी में नाइजीरियन व नागालैंड की महिला गिरफ्तार

27 लाख रु की ठगी में नाइजीरियन व नागालैंड की महिला गिरफ्तार

टिहरी पुलिस ने एक नाइजीरियन पर्यटक को लाखों रुपये की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पर्यटक ने अपनी गिरोह की सदस्य नागालैंड निवासी एक महिला के साथ घनसाली निवासी एक व्यक्ति से 27 लाख रुपये की ठगी की है। उसने खुद को आरबीआई का अधिकारी बताकर ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए करीब 1 करोड़ 12 लाख पचास हजार की आर्थिक सहायता का लालच देकर पीड़ित को अपने झांसे में लिया था।


एसएसपी नवनीत सिंह ने बताया कि लाखों रुपये की ठगी को लेकर घनसाली थाना पुलिस में 10 नवंबर 2021 को एनजीओ संचालक लक्ष्मी प्रसाद सेमवाल ने एक रिपोर्ट दर्ज कराई थी। बताया गया था कि अज्ञात व्यक्तियों की ओर से अलग-अलग नंबरों से फोन कर स्वयं को आरबीआई का अधिकारी बताकर उनकी यूनाइटेड नेशन ऑफ डेवलपमेंट संस्था को ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए (1.5 लाख डॉलर) करीब 1 करोड़ 12 लाख पचास हजार रुपये की मदद देना चाहते हैं। कहा था कि इस धनराशि का टैक्स जमा करने के लिए 27 लाख 28 हजार 500 रुपये जमा कराने होंगे। उनके झांसे में आकर एनजीओ संचालक ने 26 से 30 अक्तूबर 2021 तक उनके खाते में धनराशि हस्तांतरित कर दी।

Read Also  हेलंग घटना के विरोध में सड़कों पर उतरे तमाम संगठन


इसके बाद उन्होंने फिर धनराशि की मांग की तो लक्ष्मी प्रसाद को खुद के साथ धोखाधड़ी का अहसास हुआ। शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ ठगी, धोखाधड़ी, साइबर क्राइम समेत कई धाराओं में मुकदमा कर जांच शुरू की। पुलिस टीम ने घटना में प्रयुक्त मोबाइल नंबर और बैंक खाते की पड़ताल कर दिल्ली, नोएडा में एटीएम निकासी की सीसीटीवी फुटेज में उनकी पहचान की।

इसके बाद बृहस्पतिवार 22 सितंबर को आरोपी नाइजीरियन इरिभोगे जेरोम विक्टर (42) निवासी बेनिन सिटी नाईजीरिया और आरोपी महिला ल्यांग पिखुमला चांग (35) निवासी मकान नंबर बी/92 ओमिक्रॉन गौतमबुद्ध नगर यूपी स्थायी पता चुमुकेटिमा दीमापुर नागालैंड को ओमिक्रॉन सिटी ग्रेटर नोएडा यूपी से गिरफ्तार किया।

पुलिस टीम में निरीक्षक नदीम अतहर, उप निरीक्षक ओमकांत भूषण, सुखपाल सिंह, कमल कुमार और एसआई लखपत सिंह बुटोला के साथ ही अजयवीर सिंह, राहुल सरग्वाण, सतेंद्र सिंह, अरविंद रावत, महेश और सुखमीत कौर आदि शामिल थे। दोनों आरोपी बैंकों से मिलती वेबसाइट बनाकर लोगों को आर्थिक मदद देने का लालच देकर धोखाधड़ी करते थे।

Read Also  विधानसभा में हुई बैकडोर भर्तियों का मुद्दा तूल पकड़ रहा है उससे अब नेताओं की नींद हराम

उनके पास विभिन्न बैंकों के 35 एटीएम, 12 मोबाइल फोन, एक कार, 74 हजार 500 रुपये की नकदी बरामद की गई है। पुलिस ने उनके यूको बैंक खाते में 5 लाख 22 हजार 181 रुपये फ्रिज कराए हैं। नाइजीरियन के टूरिस्ट वीजा की अवधि भी समाप्त हो गई है। वह नागालैंड की महिला के साथ नोएडा में लिव इन रिलेशनशिप में रह रहा था।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: