September 30, 2022

Breaking News

नैनीताल में खुला कुमाऊं का पहला PMFME स्टोर

नैनीताल में खुला कुमाऊं का पहला PMFME स्टोर

PMFME केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई योजना है, जो आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत शुरू की गई है. इस योजना का उद्देश्य किसी विशिष्ट क्षेत्र को बढ़ावा देना साथ ही स्वयं सहायता समूह, किसान उत्पादन संगठनों और उत्पादक सहकारी समितियों की मदद करना है.

नैनीताल में खुला यह स्टोर कुमाऊं का पहला विक्रय केंद्र है. स्टोर मैनेजर पुनीत सिंह भाकुनी का कहना है कि इस स्टोर में अलग-अलग जगहों से स्वयं सहायता समूह की तरफ से बनाए गए उत्पाद भेजे जा रहे हैं. कुमाऊं के रानीखेत, बागेश्वर, भीमताल, धारी, बेतालघाट व अन्य जगहों से उत्पाद लाए जा रहे हैं, जिससे स्थानीय काश्तकारों को भी बढ़ावा मिल रहा है. यहां गहत, उड़द, लोबिया, काले भट्ट समेत कई पहाड़ी दालें भी उपलब्ध हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. इसके अलावा यहां सरसों, तिल, बादाम, नारियल समेत कई वैरायटी के तेल भी मिल रहे हैं. साथ ही लहसुन, हरी मिर्च, लाल मिर्च, भांग, जीरे का नमक, बुरांश, लीची और मालटा का जूस भी मिल जाएंगे.

Read Also  मानव तस्करी रोकने को लेकर महिला आयोग ने आयोजित की कार्यशाला

नैनीताल उद्यान अधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार का कहना है इस तरह के स्टोर खोलने का मकसद पहाड़ के काश्तकारों को बाजार उपलब्ध कराना है. इससे उत्तराखंड के साथ ही बाहरी राज्यों में भी इनके उत्पादों को पहचान मिल सकेगी. फिलहाल यहां ऑफलाइन सामान की बिक्री होती है. यहां मौजूद सामान और उसे खरीदने को लेकर ज्यादा जानकारी के लिए +919720155954 मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है.

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: