July 03, 2022

Breaking News

मानसून से पूर्व आपदा प्रबन्धन की तैयारियों को लेकर डीएम ने ली बैठक

मानसून से पूर्व आपदा प्रबन्धन की तैयारियों को लेकर डीएम ने ली बैठक

देहरादून: मानसून से पूर्व आपदा प्रबन्धन की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन एवं एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, बीएसएफ, आइटीबीपी, सेना तथा लाइजन विभागों के मध्य बेहतर समन्वय हेतु जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार की अध्यक्षता में जिला अधिकारी कैंप कार्यालय में बैठक संपन्न हुई।


बैठक में जिलाधिकारी ने जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के जिस जिस क्षेत्र में सेना, अर्धसैनिक बल एवं एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ तैनात है के अनुसार फर्स्ट रिस्पांडर मैप बनाया जाए ताकि किसी क्षेत्र में दैवीय आपदा की घटना घटित होने की सूचना पर सबसे नजदीकी टीम राहत बचाव कार्य हेतु पंहुच सकंे। उन्होंने सभी लाइजन विभागों के अधिकारियों एवं उपकरणों की सूचना साझा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने संभावित आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में एवं लैंडस्लाइड जोन, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के निकट अवस्थित टीमों की एवं लाइजन विभाग की उपकरणों सहित सूचना एक दूसरे से साझा करने के भी निर्देश दिए।

साथ ही जिला आपदा प्रबंधन एवं सेना एवं अर्धसैनिक बलों के कंट्रोल रूम के बीच बेहतर समन्वय हेतु कंट्रोल रूम के नंबर साझा करने के साथ ही लाईजन विभागों के संबंधित अधिकारियों की सूचना साझा करने को कहा ताकि किसी क्षेत्र में आपदा की स्थिति में त्वरित रिस्पांस कर जान माल के नुकसान को रोका अथवा कम किया जा सकंे।

Read Also  तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए हरिद्वार में पंजीकरण केंद्र शुरू

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के के मिश्रा, कमाण्डेट आईटीबीपी शैन्दिल कुमार, डिप्टी कमाण्डेट बीएसएफ आर.एन भाटी, निरीक्षक एनडीआरएफ पी.सी पाण्डेय, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपशिखा रावत सहित संबंधी अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: