May 17, 2022

Breaking News

चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर मंडलायुक्त ने ली बैठक

चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर मंडलायुक्त ने ली बैठक

चारधाम यात्रा की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को लेकर आयुक्त गढ़वाल मंडल सुशील कुमार ने चारधाम यात्रा से जुड़े सभी जनपदों के जिलाधिकारियों एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम समीक्षा बैठक करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


वीडियो कान्फ्रेसिंग के दौरान आयुक्त गढवाल मण्डल ने चारधाम यात्रा मार्गों पर निर्माण कार्यों में तेजी लाने तथा समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए, साथ ही वैकल्पिक मार्गों में भी सुधार करते हुए आवागमन हेतु सुगम बनाए जाने के निर्देश दिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर किसी प्रकार दिक्कत न हो।

उन्होंने यात्रा रूटों पर जगह-जगह आवश्यक उपकरणो एवं दवाईयों के साथ स्वास्थ्य टीम तैनात रखने, साथ ही यात्रा रूटों पर पानी एवं साफ-सफाई की व्यवस्थाओ सहित शौचालय की सुविधा बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने  यातायात प्रबन्धन, पैदल यात्रा करने वाले यात्रियों का विवरण रखने तथा भीड़भाड़ होने के दृष्टिगत यातायात प्रबन्धन पर प्रभावी नियंत्रत के तहत् कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने चारधाम रूटों एवं यात्रा स्थलों पर दुकानों, होटलों, रेस्टोरेंट आदि स्थानों पर रेटलिस्ट चस्पा करने तथा समिति गठित कर इसका नियमित समीक्षा करने के भी निर्देश दिए।

चारधाम यात्रा  हेतु सफाई कार्यों  के लिए 1.50 करोड़ रू0 जारी किए हैं तथा रुद्रप्रयाग जनपद के लिए उरेडा को पैदल मार्गों पर गर्म पानी आदि की व्यवस्था हेतु 18 लाख रू0 जारी किए गए। उन्होंने युकाडा को  ऑनलाइन सेवा में सुधार लाने के निर्देश दिए। जबकि चारधाम यात्रा से जुड़े जनपदों को चारधाम यात्रा हेतु अतिरिक्त धनराशि की आवश्यकता होने पर जिलाधिकारी को प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने सम्बन्धित जिलाधिकारियों से चारधाम यात्रा  कार्यों में आ रही दिक्कतों के बारे भी जानकारी प्राप्त की। बैठक में सम्बन्धित जनपदो के जिलाधिकारियों, अधीक्षक पुलिस सहित  एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।  

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: