August 08, 2022

Breaking News

कैदियों को निशुल्क हेपेटाइटिस जांच के लिए अभियान शुरू किया गया

कैदियों को निशुल्क हेपेटाइटिस जांच के लिए अभियान शुरू किया गया

विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कारागारों में कैदियों की निशुल्क हेपेटाइटिस जांच के लिए अभियान शुरू किया गया। यह अभियान चार अगस्त तक प्रदेश के सभी कारागारों में चलाया जाएगा।

स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने कहा कि हेपेटाइटिस से बचाव को लेकर केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई मुहिम को प्रदेश में व्यापक स्तर चलाया जाएगा। राज्य से जिला स्तर पर लोगों को भी हेपेटाइटिस के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है।

प्रभारी सचिव डॉ. आर.राजेश कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के तहत प्रदेश के कारागारों में कैदियों की निशुल्क हेपेटाइटिस जांच के लिए अभियान चलाया गया। इस अभियान में मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जिला, उप कारागार, केंद्रीय कारागार में हेपेटाइटिस बी व सी के संक्रमित बंदियों का उपचार किया जाए।

एनएचएम निदेशक डा. सरोज नैथानी ने कहा कि अभियान के सफल संचालन के लिए प्रत्येक जिला स्तर पर टीम गठित की गई है। कारागारों के मेडिकल, पैरामेडिकल स्टाफ व वालंटियर की ट्रेनिंग कराई जा रही है।

Read Also  बदरीनाथ हाईवे का 50 मीटर हिस्सा धंसा

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत जिला कारागार हरिद्वार में 247, हल्द्वानी में 132, टिहरी में 120 और अल्मोड़ा में 50 बंदियों की हेपेटाइटिस बी एवं सी की निशुल्क जांच की गई।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: