July 02, 2022

Breaking News

हिमगिरि ज़ी विश्विद्यालय द्वारा आयोजित रक्तदान कार्यक्रम में सभी ने बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा 

हिमगिरि ज़ी विश्विद्यालय द्वारा आयोजित रक्तदान कार्यक्रम में सभी ने बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा 


आज दिनांक १० मई को हिमगिरि की विश्वविद्यालय के प्रांगण में ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन’ के सहयोग से ‘राष्ट्रीय सेवा योजना’ के तहत रक्तदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. रक्तदान के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सहसपुर विधानसभा के विधायक ‘सहदेव सिंह पुंडीर’ स्वागत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नागेंद्र पाराशर ने पुष्पगुच्छ देकर किया. इस अवसर पर बोलते हुए सहदेव सिंह पुंडीर जी ने कहा की रक्तदान सबसे बड़ा दान है. आपके द्वारा किया गया ये रक्तदान न जाने कितने जीवन की रक्षा करने वाला है.

युवाओं को इसे आदत में शामिल करना चाहिए की वे निरंतर रक्तदान करें और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें. विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि छात्रों ने जिस ऊर्जा के साथ आज के इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया है, इसके लिए वे सब साधुवाद के पात्र है. उन्होंने ये भी बताया कि रक्तदान एक महादान है इसलिए व्यक्ति को अपने जीवन मे ब्लड डोनेट करना चाहिए. लोग यह नहीं समझे कि ब्लड डोनेट करने से खून की कमी आएगी, क्योंकि मानव शरीर में खून अपने आप बनता है इसलिए व्यक्ति को हर 3 महीने में रक्तदान अवश्य रूप से करना चाहिए.

Read Also  बच्चों के संस्कार में डालना होगा पर्यावरण संरक्षणः स्पीकर

राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी डॉ. प्रवीण राठी  की शिविर में 300  यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। इस दौरान सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करते हुए सभी ने  मास्क व दस्ताना पहन रखा था। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया। विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के डीन प्रोफेसर डॉ सुशील कुमार शर्मा ने कहा की ने कहा कि रक्तदान समाज में सभी लोगों को करना चाहिए क्योंकि इससे न सिर्फ जरूरत पड़ने पर दूसरों की जान बचाई जा सकती है बल्कि यह समाज सेवा से जुड़ने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.


कार्यक्रम में राष्ट्रिय सेवा योजना के वोलेंटियर, विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम के अंत में कुलसचिव डॉ. बी. के. अम्बास्ता जी ने सभी का ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन’, मुख्य अतिथि एवं अन्य सभी का धन्यवाद अदा किया. 

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: