September 30, 2022

Breaking News

काठगोदाम-नैनीताल हाईवे के लिए 7236 पेड़ों को काटा जाएगा

काठगोदाम-नैनीताल हाईवे के लिए 7236 पेड़ों  को काटा जाएगा

काठगोदाम-नैनीताल हाईवे का चौड़ीकरण होना है और जिसके लिए 7236 पेड़ को काटा जाएगा.दरअसल काठगोदाम-नैनीताल हाईवे अब टू लेन बनने जा रहा है. इस हाईवे को 12 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा. इसके साथ ही सड़क की जद में आ रही बिजली और पानी की लाइनों को हटाने में आने वाले खर्च का प्रस्ताव तैयार करने के लिए एनएचएआई ने उर्जा निगम और जल संस्थान को भी पत्र लिखा है.

बता दें कि पर्यटक नगरी होने से हर साल लाखों लोग देशभर से नैनीताल पहुंचते हैं. जबकि सड़क की चौड़ाई कम होने से पर्यटन सीजन में यहां अक्सर जाम की समस्या रहती है. वहीं, मई और जून में तो कई किलोमीटर का जाम आम है. इसे देखे हुए एनएचएआई ने काठगोदाम से नैनीताल तक सड़क को 12 मीटर तक चौड़ा कर टू लेन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया था. प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जयपुर की कंपनी को सर्वे का काम दिया गया.

Read Also  चम्पवात की घटना पर शिक्षा मंत्री ने जताया दुःख


सड़क के चौड़ीकरण के लिए बांज, सुरई, मोरपंखी, पांगर, देवदार, कुकाट और काफल के पेड़ों को काटा जाएगा. पर्यावरण में सहायक इन प्रजाति के पौधों को पेड़ों को आकार लेने में 20 से 25 साल का समय लग जाता है. साथ ही नैनीताल आने वाले पर्यटकों को इन प्रजातियों से बना जंगल आकर्षित भी करता रहा है.


हाईवे के टू लेन बनने पर दोनों तरफ एक-एक मीटर की सोल्डर लाइन बनाई जाएगी. सफर के दौरान वाहन चालकों के पार्किंग और पैदल चलने वाले लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाएगा.

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: