January 20, 2022

Breaking News

शाम में जुबान मांगे कुछ गर्मा-गर्म, चाय के साथ लें इन Snacks का आनंद

शाम में जुबान मांगे कुछ गर्मा-गर्म, चाय के साथ लें इन Snacks का आनंद


नई दिल्ली:

सर्दियों का नाम सुनते ही मन में आता है कि गर्मा-गर्म चाय के साथ कुछ गर्मा-गर्म स्नैक्स (winter evening snacks) मिल जाए. तो, शाम का मजा आ जाए. लेकिन, जुबान के साथ-साथ हेल्थ का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है. तो, भई ये बहुत जरूरी है कि शाम के टाइम स्नैक्स (evening snacks) ऐसे शामिल करें जो टेस्ट के साथ आपकी सेहत का भी पूरा ख्याल रखें. तो, चलिए शाम का टाइम और सर्द हवा और घरवालों ने बोलना शुरू कर दिया होगा कि कुछ टेस्टी-सा बना लो. इंतजार किस बात का है यहां देखते जाइए हेल्दी स्नैक्स (healthy snacks) की लिस्ट और मुड़िए किचन की ओर और बनाना शुरू कर दीजिए. और हां, इन स्नैक्स (winter snacks) की कुछ खास बात सुनते जाइए. एक तो ये हेल्दी, दूसरा बॉडी को रखे गर्म और आपके पेट को लंबे टाइम तक भरा भी रखेंगे. तो, वजन बढ़ने का झंझट भी खत्म. (photo credit: unsplash) 

Read Also  करवा चौथ के दिन जब बनाएंगे ये डिश, सब बार-बार खाने की करेंगे विश

                                                 

रोस्टेड नट्स 
सर्दियों की शाम को और सुहाना बनाने के लिए चाय के साथ रोस्टेड नट्स ट्राई करें. इनमें ढेर सारा प्रोटीन, हेल्‍दी फैट और विटामिन-मिनरल्‍स पाए जाते हैं. जो हेल्थ (winter snack recipe) के लिए बहुत अच्छे माने जाते है. जैसे कि काजू में विटामिन E होता है. जो एंटी-एजिंग क्वालिटीज से भरपूर होता है. इससे स्किन भी ग्लो करती है. वहीं मूंगफली में विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं. जो आपके स्टमक को लंबे टाइम तक भरा रखते है. इन्हें रोस्ट करके खाने पर बॉडी को गर्मी मिलती है. (photo credit: social media) 

                                                   

तिलपट्टी
वहीं शाम को गुड़ और तिल से मिलाकर बनाई गई तिलपट्टी भी खाई जा सकती है. ये भी बॉडी को गर्म करने में मदद करती है. गुड़ में आयरन की क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है. ये सर्दियों के लिए सबसे बेहतरीन स्नैक है. इसे खाने से वेट भी कम होता है. सर्दियों के मौसम में तिल खाने से बॉडी को एनर्जी (quick evening snacks) भी मिलती है. तिल में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. जिनमें प्रोटीन, कैल्शियम, बी कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइट्रेड शामिल है. (photo credit: unsplash) 

Read Also  घर में पापड़ों से बनाइए लाजवाब सब्जी, जानिए Recipe

                                                   

मूंग दाल के समोसे 
आप सर्दियों की शाम में चाय के साथ समोसो की भा मजा ले सकते है. लेकिन, ये आपके रूटीन वाले आलू के समोसे नहीं है. ये मूंग दाल के समोसे है. इस सोमसे की फिलिंग बनाने के लिए मूंग दाल, प्याज, हल्दी और चाट मसाला का इस्तेमाल किया जाता है. ठंडी हवाओं में चाय की चुस्की के साथ ये समोसे टेस्ट को दोगुना कर देंगे. (photo credit: unsplash) 

                                                   

फ्राई स्वीट पौटेटो
इस लिस्ट में लास्ट नंबर पर स्वीट पौटेटो आते है. लेकिन, ऐसे नहीं कि बस उबाले और खा लिए. इसके लिए स्ट्रिप्स को एक मसालेदार घोल में कोट करें और फिर फ्राई कर लें. ये इंस्टेंट तैयार भी हो जाएंगे. वेट ना करें और फटाफट से खाएं ये फ्राई स्वीट पौटेटो.

Read Also  लौकी का हलवा, इसका अलग है जलवा



संबंधित लेख

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: