“योर ऑनर” सीजेआई बोबडे ने वकील को कहा ये अमेरिका की अदालन नहीं | Doonited News
Breaking News

“योर ऑनर” सीजेआई बोबडे ने वकील को कहा ये अमेरिका की अदालन नहीं

“योर ऑनर” सीजेआई बोबडे ने वकील को कहा ये अमेरिका की अदालन नहीं
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने सोमवार को “योर ऑनर” कहे जाने पर आपत्ति जतायी। सीजेआई बोबडे ने वकील को कहा ये अमेरिका की अदालन नहीं है साथ ही उसे ये याद दिलाया कि इस शब्द का इस्तेमाल संयुक्त राज्य के सर्वोच्च न्यायालय या मजिस्ट्रेट के न्यायाधीशों के लिए किया जाता है। बोबडे के ऐतराज जताने पर वकील ने उनसे माफी मांगी और फिर माई लॉर्ड कहकर उन्‍हें संबोधित किया।




बोडले ने वकील से कहा कि जब आप हमें अपना सम्मान कहते हैं, तो आपके पास या तो संयुक्त राज्य का सर्वोच्च न्यायालय या मजिस्ट्रेट होता है। हम नहीं हैं सीजेआई बोडले की अगुवाई वाली बेंच में बतौर वकील लॉ स्टूडेंट खुद पेश हुए थे और उन्‍होंने चीफ जस्टिस को योर ऑनर संबोधित किया तो तब सीजेआई ने तब चीफ जस्टिस ने आपत्ति जताई और कहा कि अमेरिका का कोर्ट नहीं है। इसलिए योन ऑनर संबोधन से आप संबोधित न करें। याची लॉ स्टूडेंट ने माफी मांगते हुए माई लॉर्ड संबोधित किया तब चीफ जस्टिस ने कहा कि ठीक है और कहा कि आप गलत टर्म से संबोधित न करें।

बोबडे ने कहा “क्या आप अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश हो रहे हैं? “आपका सम्मान ‘का उपयोग अमेरिका में है और भारतीय सर्वोच्च न्यायालय में नहीं है,” बोबडे ने वकील से पूछा, जिन्होंने तर्क दिया कि ऐसा कोई कानून नहीं है जिसके लिए न्यायाधीशों को संबोधित करने के लिए अधिवक्ताओं को किसी विशेष सम्मान का उपयोग करने की आवश्यकता हो।

Read Also  किसानों आंदोलन के समर्थन में आप ने किया सीएम आवास कूच

बता दें वर्षों से उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय में कई याचिकाएँ दायर की गई हैं, जो न्यायाधीशों को संबोधित करने के तरीकों पर बहस करते हुए औपनिवेशिक व्यवहार पर समीक्षा की मांग करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि 2014 में, जस्टिस बोबडे जस्टिस एचएल दत्तू के साथ सुप्रीम कोर्ट की बेंच का हिस्सा थे, जब उन्होंने निर्देश दिया था कि उन्हें “मेरे भगवान”, “आपका आधिपत्य” या “आपका सम्मान” कहना अनिवार्य नहीं है। सीजेआई बोबड़े के कार्यकाल पर आपत्ति लेने की यह पहली घटना नहीं है। पिछले साल अगस्त में, उन्होंने एक वकील को “आपका सम्मान” कहकर संबोधित किया।




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: