October 20, 2021

Breaking News

young skin tips: आपको हमेशा जवां रख सकते हैं ये 5 उपाय, चेहरा बना रहेगा खूबसूरत, जानिए…

young skin tips: आपको हमेशा जवां रख सकते हैं ये 5 उपाय, चेहरा बना रहेगा खूबसूरत, जानिए…


Tips to make young skin: हर व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है, लेकिन यह चाहत हर किसी की पूरी नहीं हो पाती, क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग खुद का ख्याल नहीं रख पाते. हम देखते हैं कि हर दिन लोग किसी न किसी चीज से परेशान रहते हैं. अधिक तनाव का असर हमारी त्वचा (skin) पर सबसे पहले दिखने लगता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कम नींद और उल्टा सीधा खानपान से चेहरे पर पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयां और डार्क सर्कल समेत तमाम चीजों नजर आना शुरू हो जाता है. इस खबर में हम आपके लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे का बेहतर तरीके से ख्याल रख पाएंगी. 

चेहरे को जवां और खूबसूरत बनाने के टिप्स (Tips to make face young and beautiful)

1. टमाटर का उपयोग

अगर आपके चेहरे का ग्लो चला गया है तो टमाटर आपकी मदद कर सकता है. 1 चम्मच टमाटर का रस लें.  इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. जब चेहरा अच्छी तरह से सूख जाए तो उसे धो दें. यह भी स्किन पर ग्लो लाने के लिए आपकी मदद कर सकता है.

Read Also  Homemade Scrub: चेहरे पर इस चीज से करें मसाज, दूर होंगी कई समस्याएं, वापिस आएगा निखार

2. भरपूर नींद जरूरी है

रात में देर तक जागना, 7 घंटे से कम की नींद लेना या गहरी नींद नहीं सो पाने से आप समय से पहले ही बूढ़ा दिखने लगते हैं. हर दिन कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें. ने से पहले अपने मोबाइल को दूर कर दें.

3. पानी पीना जरूरी

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हमारे शरीर का 70 % भाग पानी से बना है, आप अगर रोज 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करते हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और बॉडी हाइड्रेटिड रहेगी. जिसका असर आपकी त्वचा पर साफ-साफ दिखेगा. 

4. डाइट में बदलाव करें

जवां स्किन के लिए आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, सुखे मेवे, दूध, दही ,छांछ शामिल करें. इनमे मौजूद पोषक तत्व शरीर के साथ-साथ स्किन का ग्लो भी बढ़ाते हैं.

5. एक्सरसाइज और योग जरूरी

त्वचा हो हेल्दी रखने के लिए व्यायाम , ध्यान और योग भी जरूरी है. ये सभी शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. योग करने से तनाव कम होता है जिससे चेहरे पर ग्लो रहता है. 

Read Also  CORNS AND CALLUSES

ये भी पढ़ें; Remedies for black hair: सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला कर देंगी यह चीजें, मिलेंगे यह फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: