Breaking News

झुर्रियों का बढ़ना आम समस्या, ये घरेलू उपाय दिलाएँगे आपको इनसे छुटकारा

झुर्रियों का बढ़ना आम समस्या, ये घरेलू उपाय दिलाएँगे आपको इनसे छुटकारा

हर महिला को अपने चेहरे की खूबसूरती से प्यार होता है लेकिन बढती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियों के आने से उनकी इस चाहत पर पानी फिरता हुआ नजारा आता हैं। ऐसे में महिलाओं के मन में चिंताओं का उबार लगने लग जाता हैं। इसलिए आज हम आप महिलाओं के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की झुर्रियों को बढ़ने से रोक सकती है और बढती उम्र के बाद खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं। तो आइये जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में।

* दूध के पाउडर में शहद और थोड़ा सा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा सॉफ्ट और ग्लोविंग हो जाती है। इससे चेहरे की झुर्रियां भी कम हो जाती हैं।

* केले का क्रीम जैसा पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक लगाएं रखें फिर सादे पानी से धो लें। त्वचा को अपने आप सूखने दें, उसे पोछे नहीं। केले के इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियों पर फर्क नजर आने लगता है।

Read Also  How drinking coffee improves bowel movement

* ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल, और नारियल का तेल। इन तीनों तेल के द्वारा भी त्वचा को झुर्रियों से बचाया जा सकता है। इनकी मालिश से न केवल चेहरे की रंगत खिलती है, बल्कि रिंकल्स भी दूर होते हैं।

* झुर्रियों पर मुल्तानी मिट्टी सबसे ज्यादा असर करती है। यह त्वचा में कसाव लाती है और महीन रेखाओं को भी खत्म करती है। आप मुल्तानी मिट्टी लगाने से पहले उसे आधे घंटे के लिए भिगा दें। मिट्टी गल जाए तो उसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। पर ध्यान रहे कि लेप लगाने के बाद बैठे या खड़े न रहें, बल्कि लेट जाएं।

* सबसे आखिर पर सबसे अच्छा उपाय पर्याप्त पानी पीना। सुबह उठते ही दो ग्लास पानी पीयें और हर घंटे एक ग्लास पानी जरूर पीयें। इससे त्वचा में चमक आएगी और आप अपनी उम्र से हमेशा छोटी ही लगेंगी। लेकिन अगर आप पानी कम पीती हैं तो समय से पहले आपकी त्वचा बूढ़ी हो जाएगी।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: