May 20, 2022

Breaking News

विश्व धरोहर रम्माण मेला 27 अप्रैल को

विश्व धरोहर रम्माण मेला 27 अप्रैल को

पौड़ी: सलूड़ डूंग्रा गांव में होने वाला विश्व धरोहर रम्माण मेला इस साल 27 अप्रैल को होगा। गांव के पुरोहितों ने रम्माण मेले की तिथि घोषित की है। इस बार मेले में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और पर्यटन मंत्री को भी आमंत्रित किया गया है।


पैनखंडा के पौराणिक और एतिहासिक विश्व धरोहर रम्माण मेले का शुभारंभ बैसाखी पर्व से भूमि क्षेत्रपाल देवता मंदिर परिसर से हो गया है। पौराणिक परंपरा के अनुसार आशुतोष कंवर के घर पर सालभर पूजा अर्चना के बाद गांव के गणिया, पश्वा, पुजारियों और ग्रामीणों की अगुवाई में गाजे बाजे के साथ भूमि क्षेत्रपाल देवता अपने मूल मंदिर में पहुंच गए हैं। जहां इस रम्माण मेले का धार्मिक अनुष्ठान होगा।

मेले के संयोजक डा. कुशल सिंह भंडारी ने बताया कि गांव के पुरोहितों ने रम्माण मेले की तिथि 27 अप्रैल को निर्धारित की है। 16 अप्रैल से परंपरानुसार विभिन्न देवी-देवताओं के भोजपत्र से बने मुखौटों की पूजा और नृत्य कार्यक्रम शुरू हों जाएंगे। उसके बाद 27 अप्रैल को मेला होगा। इस मौके पर भरत सिंह पंवार, रघुवीर सिंह कुंवर, दिनेश नेगी, जगदीश प्रसाद, पूर्णानंद सती, दलवीर सिंह नेगी, रघुनाथ सिंह सहित गांव के लोग मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: