Be Positive Be Unitedएक्टिंग व फिल्म मेकिंग में देंगे 3.60 लाख की स्कॉलरशिपDoonited News is Positive News
Breaking News

एक्टिंग व फिल्म मेकिंग में देंगे 3.60 लाख की स्कॉलरशिप

एक्टिंग व फिल्म मेकिंग में देंगे 3.60 लाख की स्कॉलरशिप
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.




देशभर में अपनी तरह की पहली स्कॉलरशिप की घोषणा पंचम वेद क्रियेशंस ट्रस्ट ने की। उत्तराखंड के अग्रणी प्रोडक्शन हाउस फाइव फेसस एंटरटेन्मेंट की एकेडमी ऑफ क्रिटेटिव ट्रेनिंग एंड स्किल्स(एक्ट्स) ने आगामी माह से शुरू हो रहे अपने छह माह के एक्टिंग एंड बेसिक फिल्म मेकिंग कोर्स की घोषणा सोमवार को की। इस कोर्स के लिए एन एस डी, एफ टी आई आई समेत इंडस्ट्री के दिग्गज फिल्मकार छात्रों को प्रशिक्षित करेंगे। इस कोर्स की कुल बीस सीटों में 10 सीटों के लिए पंचमवेद छात्रवृत्ति प्रदान करेगा। इतना ही नहीं सफलता पूर्वक कोर्स पूरा करने वाले छात्रों को प्रदेश के अग्रणी प्रोडक्शन हाउस प्लेसमेंट भी प्रदान करेंगे।


सोमवार को उत्तरांचल प्रेस क्लब देहरादून में पत्रकारों से बातचीत में एक्ट्स संस्थान और पंचमवेद क्रियेशंस ने संयुक्त जानकारी दी कि छह माह कोर्स में कुल 20 सीटें होंगी। इनमें से 10 सीटें उत्तराखंड मूल के छात्रों के लिए आरक्षित होंगी और शेष 10 सीटें देशभर के छात्रों के लिए होंगी। 20 सीटों में से 50 फीसद सीटों पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। एक्ट्स के डॉ. अनिल उपाध्याय ने बताया की यह छात्रवृत्ति पंचवेद क्रियेशंस ट्रस्ट की ओर से प्रदान की जाएगी।



छात्रवृत्ति में पूरे कोर्स की फीस 12 हजार रुपये और चार हजार रूपये प्रति माह प्रति छात्र भत्ता प्रदान किया जाएगा। एक छात्र को कुल 36 हजार रुपये और कुल 10 छात्रों को 3.60 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। दूरदर्शन समेत कई फिल्मों में अदाकारी कर चुके प्रसिद्ध एक्टर और पंचमवेद के संस्थापक अनुराग वर्मा ने बताया कि प्रदेश की प्रतिभा को निखारकर मंच प्रदान करने के लिए यह स्कॉलरशिप शुरू की गई है। इससे स्थानीय युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण और मौके मिलने के रास्ते खुलेंगे।

उन्होंने कहा कि इस कोर्स के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा(एनएसडी), फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया(एफटीआईआई) समेत फिल्म व टीवी इंडस्ट्री से जुड़ी प्रमुख हस्तियां प्रशिक्षण देंगी। एक्ट्स ने जानकारी दी कि यह कोर्स सफल रहा तो जल्द ही डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेस शुरू किए जाएंगे।

इस मौके पर एक्ट्स में छात्रों को निखारने के लिए तैयार एनएसडी के 1984 में प्रशिक्षित प्रसिद्ध रंगकर्मी व फिल्मकार श्रीश डोभाल ने हर्ष जाहिर करते हुए कहा कि अभिनय व फिल्म मेकिंग में करियर तलाशने वाले युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि इस क्षेत्र में आने वाले युवाओं को स्तरीय प्रशिक्षण देहरादून में ही उपलब्ध हो सकेगा।



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: