जानिए क्या है सुपरकम्प्युटर ? | Doonited.India
Breaking News

जानिए क्या है सुपरकम्प्युटर ?

जानिए क्या है सुपरकम्प्युटर ?
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

विज्ञान में प्रयुक्त सुपर कंप्यूटर सबसे शक्तिशाली मशीनें हैं। वे हाई परफॉरमेंस कंप्यूटिंग (उच्च-प्रदर्शन कम्प्यूटिंग) प्रौद्योगिकियों, ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू), कंप्यूटर , और नोड्स या प्रोसेसर कोर, मेमोरी और स्टोरेज यूनिट का उपयोग करते हैं। इस प्रकार की वास्तुकला का लाभ बड़े पैमाने पर समानांतर और मॉड्यूलर प्रणालियों की पेशकश करना है, जिनके रिजल्ट अपेक्षाकृत उच्च कीमत के लिए, बड़े समकक्ष प्रणाली की तुलना में अधिक कुशल समग्र प्रणाली प्राप्त करने के लिए विभिन्न विशिष्ट इकाइयों के बीच वितरित किए जाते हैं।

ये सुपर कंप्यूटर एक कम्प्यूटेशन गति प्रदान करते हैं जो वर्तमान में प्रति सेकंड अरबों या ट्रिलियन फ़्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशन्स में व्यक्त की जाती है, अर्थात, teraFLOPS (TFLOPS) या petaFLOPS (PFLOPS) में। उनकी रैम की गणना हजारों गीगाबाइट्स (टेराबाइट्स या टीबी) में की जाती है और एक पेटाबाइट (पीबी) के गुणकों में डिस्क या टेप पर उनकी स्टोर करने की क्षमता होती है!

जैसा कि देखा जा सकता है, नवीनतम पीढ़ी के सुपर-कंप्यूटर का प्रदर्शन सैकड़ों-हजारों समानांतर पीसी के बराबर होता है।

ऐसी इतनी शक्ति क्यों ?एक उचित समय में या यहां तक ​​कि वास्तविक समय में सिमुलेशन और प्रक्रिया डेटा को हल करने के लिए, एक कंप्यूटर को महत्वपूर्ण हार्डवेयर संसाधनों की आवश्यकता होती है: एक माइक्रोप्रोसेसर (और यहां तक ​​कि हजारों माइक्रोप्रोसेसरों) की गणना करने के लिए होती है और मेमोरी स्पेस (रैम और डिस्क) की आवश्यकता अपने कार्यक्रम और इसके सभी डेटा, चर और कुछ परिणाम को सुरक्षित करने के लिए ।

जितना कम इसके पास भौतिक अड़चनें (सीपीयू की गति, मेमोरी स्पेस या डिस्क, इनपुट-आउटपुट बस)होगी उतना ही कम यह इसके संसाधनों द्वारा सीमित होगा।

कंप्यूटर जितनी तेजी से बड़े डेटा को संसाधित करने में सक्षम होता है, प्रोग्रामर के लिए इसका उपयोग करना उतना ही आसान होगा कि वह जटिल संख्यात्मक मॉडल विकसित कर सके जो कई चर को ध्यान में रखते हैं।

संख्यात्मक मॉडल जितने अधिक पूर्ण और सटीक होते हैं (अधिक विस्तृत और अधिक बारीक), उपयोगकर्ताओं के लिए प्रक्रियाओं को वास्तविकता के जितना संभव हो उतना आसान बनाना आसान होगा।अंततः, परियोजनाएं और अनुसंधान तेजी से आगे बढ़ेंगे, सिस्टम तेजी से परिणाम देगा।इसलिए इन सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल सबसे अधिक अंतरिक्ष अध्ययन में किया जाता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Advertisements

Post source : agency

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: