December 07, 2021

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कौन-कौन सी हैं वो गलतियां जो हम अक्सर नाश्ते के दौरान करते हैं

कौन-कौन सी हैं वो गलतियां जो हम अक्सर नाश्ते के दौरान करते हैं

स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञ नाश्ता करने पर काफी जोर देते हैं. इनका मानना है कि नाश्ता हमारे दिनभर के खाने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. लेकिन नाश्ते को लेकर लोग कुछ गलतियां करते हैं, जो हमारे लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी हैं वो गलतियां जो हम अक्सर नाश्ते के दौरान करते हैं.

नाश्ता छोड़ देना
बहुत से लोग सुबह का नाश्ता ही नहीं करते. लेकिन यह बहुत गलत बात है. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो नाश्ता नहीं करते हैं, तो पूरी आशंका है कि आपको आगे चलकर डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी हो सकती हैं. साथ ही सुबह नाश्ता नहीं करने से हमारा मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है, जिससे हम थकान महसूस करते हैं. इसलिए नाश्ता रोज नियम से करना ही चाहिए.

पर्याप्त मात्रा में ले कैलोरी
काफी लोग नाश्ते में सिर्फ एक कप चाय और दो बिस्किट या ऐसा ही कुछ हल्का फुल्का नाश्ता करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह बिल्कुल गलत है. हमारे पूरे दिन की कुल कैलोरी में से एक तिहाई कैलोरी हमें नाश्ते में मिलनी चाहिए. साथ ही कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में मिलनी चाहिए. प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है.

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नाश्ता जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए
बहुत से लोग सुबह स्कूल-कॉलेज या फिर ऑफिस जाने की जल्दी में होते हैं. ऐसे में वह नाश्ता बहुत जल्दी-जल्दी करते हैं. या कहें कि नाश्ता ठूंसते हैं तो गलत नहीं होगा. लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इससे मोटापे की समस्या हो सकती है. लोगों में तोंद बढ़ने की समस्या की भी यही बड़ी वजह है.

पोषक तत्वों का भी रखें ख्याल
नाश्ते में कई बार लोग दूध, मक्खन या कुछ मीठी चीजें खाते हैं. लेकिन ये हमारे शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है. इनकी जगह फैट के लिए नट्स, मूंगफली का बटर, आदि ले सकते हैं. वहीं कार्बोहाइड्रेट के लिए साबुत अनाज जैसे दलिया, बाजरा आदि का सेवन करें. इससे हमारे शरीर में शुगर लेवल भी सामान्य रहता है और हमें पोषक तत्व भी खूब मिलते हैं. नाश्ते में कॉफी पीना भी काफी लाभदायक है. क्योंकि कॉफी हमारे मेटाबॉलिज्म को तेज कर देती है.

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नाश्ते में जूस पीना कितना सही है?
नाश्ते में जूस पीना लाभदायक है लेकिन उसमें अलग से चीनी नहीं मिली होनी चाहिए. विशेषज्ञ मानते हैं कि सबसे बेहतर है कि जूस पीने की बजाय फल खाया जाए. साथ ही सुबह के वक्त पानी भी पीना चाहिए. इससे हमारा शरीर को एक्टिव बनाता है और हाइड्रेट करता है. नाश्ते में दही का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद होता है. नाश्ता हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है, इसलिए हेल्दी और पर्याप्त मात्रा में नाश्ता करें.

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी विभिन्न मान्यताओं और विभिन्न स्त्रोतों से जानकारी लेकर बताई गई है. किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही कोई काम करें)

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