October 20, 2021

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Weight Loss Tips: मोटापे से परेशान हैं तो फॉलो करें यह असरदार फॉर्मूला, तेजी से घटेगा आपका वजन

Weight Loss Tips: मोटापे से परेशान हैं तो फॉलो करें यह असरदार फॉर्मूला, तेजी से घटेगा आपका वजन


Weight Loss Tips: अगर आप तेजी से बढ़ रहे मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. ये बात हम सभी जानते हैं कि वजन घटाना किसी चुनौती से कम नहीं होता. इसके लिए कई लोग जिम में पसीना बहाते हैं तो कुछ लो कैलोरी डाइट फॉलो करते हैं. लेकिन अगर आप मन में ठान लें तो वजन कम करना कोई काम मुश्किल नहीं है. वजन घटाने के लिए सबसे पहली शर्त आपका खानपान होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वजन घटना और बढ़ना डाइट पर निर्भर करता है. 

वजन कम करना क्यों जरूरी

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जितना जल्दी हो सके मोटापे को कंट्रोल किया जाना चाहिए, क्योंकि मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस समय रहते कम कर लिया जाए. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि कम कार्ब और होल फूड डाइट जैसे हरी सब्जियां, अंडे, मीट और सीफूड प्रभावी और हेल्दी होते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि तेजी से वजन कम कैसे करें? वजन कम करने के आसान तरीके क्या है? तो वजन कम करने के कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं, जिनको आप आसानी से आजमा सकते हैं.

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वजन कम करने के पांच टिप्स (five tips to lose weight)

1. रिफाइंड कार्ब्स का सेवन कम करें
तेजी से वजन घटाने के लिए सबसे पहले डाइट से चीनी और स्टार्च, या कार्ब्स का सेवन कम करना होगा. यह आपकी भूख को कम करने, इंसुलिन लेवल को घटाने का काम करता है. 

2. प्रोटीन, फैट और सब्जियों का सेवन जरूरी
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, वजन कम करने के लिए प्रोटीन, हेल्दी फैट, जटिल कार्ब्स और पत्तेदार हरी सब्जियों से भरपूर डाइट लें. डेली भोजन में कम कैलोरी और बहुत सारे पोषक तत्वों के साथ भोजन को बढ़ाने का एक और तरीका है.

3. व्यायाम बेहद जरूरी है
वजन घटाने के लिए व्यायाम जरूरी है. रोजाना 30 मिनट तक कार्डियो एक्सरसाइज करने से आपका मेटाबॉलिज्म एक्टिव हो जाता है. अगर आप लो-कैलोरी डाइट पर अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं, तो रोजाना वर्कआउट करने की जरूरत है.

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4. भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है
वजन घटाने के लिए आपको 6-7 घंटे की नींद हमेशा लेनी चाहिए. हेल्दी तरोताजा दिमाग के अलावा और भी कई कारणों से यह महत्वपूर्ण है. एक शोध के अनुसार खराब नींद, वजन बढ़ने के सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है.

5. धीरे-धीरे खाना जरूरी
जल्दी-जल्दी भोजन करने से वजन बढ़ सकता है, जबकि माना जाता है कि धीरे-धीरे खाने से आपके शरीर में वजन घटाने वाले हार्मोन बढ़ जाते हैं.

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यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



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