September 25, 2021

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Vitamin A for health: आंखों और हड्डियों को कमजोर कर देती है विटामिन A की कमी, इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

Vitamin A for health: आंखों और हड्डियों को कमजोर कर देती है विटामिन A की कमी, इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा


Vitamin A for health: अगर आपको आंखों से कम दिखता है या फिर आप जल्दी थक जाते हैं तो यह विटामिन ए की कमी के लक्षण हो सकते हैं. 
विटामिन-ए हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाये तो मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.यदि आपको लगता है कि शरीर में विटामिन-ए की कमी है तो हरी सब्जियां व फल आदि खाकर इसकी पूर्ति की जा सकती है, क्योंकि फलों, सब्जी तथा अन्य खाद्य पदार्थो में विटामिन-ए पाया जाता है.

शरीर में विटामिन ए की कमी होने पर क्या होगा?

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि विटामिन ए की कमी से ज्यादातर आंखों की बीमारियां होती हैं, जैसे रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे तथा कॉर्निया सूखना शुरू हो जाता है. ठीक इलाज के अभाव में इससे स्थाई अंधापन भी हो सकता है, जोकि सहसा दोनों आंखों में होता है. रात के समय चलने में लड़खड़ाना, टटोलना रतौंधी के लक्षण हैं.

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विटामिन ‘ए’ की कमी के लक्षण क्या है ?  (Symptoms of Vitamin A Deficiency)

  1. त्वचा का रूखा हो जाना.
  2. बच्चे का शारीरिक विकास नहीं होना.
  3. आंखो की रौशनी कम होना.
  4. थकावट महसूस होना.
  5. होंठ का फटना.
  6. गर्भ धारण करने में परेशानी.
  7. श्वास नली के ऊपरी निचली हिस्से में संक्रमण होना.

विटामिन ए की कमी के क्या कारण हो सकते हैं? (reason of Vitamin A Deficiency)
शरीर में विटामिन ए की कमी के कई कारण हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो लिवर की बीमारी होने कारण शरीर में विटामिन ‘ए’ की कमी हो जाती है. इसके अलावा टीबी, यूरिन इन्फेक्शन, कैंसर, निमोनिया, किडनी के संक्रमण के बार-बार पेशाब आने लगता है. बार बार पेशाब आने के कारण विटामिन ‘ए’ की कमी होने लगती है.

इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा (Vitamin A Rich Food)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो हमें डाइट में हरी पत्ते दार सब्जी व पीले और नारंगी सब्जियों को शामिल करना चाहिए, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ‘ए’ पाया जाता है. इसके अलावा आप अंडे, फोर्टिफाइड अनाज का सेवन करें. शरीर में विटामिन ए की भरपाई करने के लिए अंडा, दूध, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां का सेवन किया जा सकता है.

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यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



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