July 03, 2022

Breaking News

उत्तराखंड राज्य योग और ध्यान के लिए आदर्श स्थल

उत्तराखंड राज्य योग और ध्यान के लिए आदर्श स्थल

योग दिवस की पूर्व संध्या पर सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा है कि उत्तराखंड राज्य योग और ध्यान के लिए आदर्श स्थल है और यही कारण है कि यहां न केवल देशभर से बल्कि विदेशों से भी लोग योग करने के लिए सहज ही चले आते हैं। राज्य सरकार पर्यटकों के लिए योग संबंधी सुविधाओं और योग ध्यान केंद्र की स्थापना के लिए प्रतिबद्ध है।

पर्यटन विभाग द्वारा वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना के माध्यम से योग-ध्यान केंद्र बनाने हेतु स्वरोजगार चाहने वाले उद्यमियों को आकर्षक ऋण और सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही उन्होंने राज्य के पर्यटन क्षेत्र के हितधारकों से अपील की है कि वह अपने होटल, रिसॉर्ट आदि में आगंतुकों हेतु योग कक्षाएं अवश्य आयोजित करवाएं।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम हेतु तीन स्थानों को चिन्हित किया गया है। हरिद्वार स्थित हर की पैड़ी में केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह जी, केदारनाथ में केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन व डेयरी राज्य मंत्री श्री संजीव बालियान जी, और नैनीताल में केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री श्री एस पी बघेल उपस्थित रहेंगे।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: