May 20, 2022

Breaking News

उत्तराखंड: सीएम का 20 मार्च को शपथ ग्रहण

उत्तराखंड: सीएम का 20 मार्च को शपथ ग्रहण

 

 

 

 

उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री  को लेकर बड़ी खबर है. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी  नेतृत्व होली के बाद अगले सीएम को लेकर घोषणा करेगा. सूत्रों ने बताया कि19 मार्च को विधायक दल की मीटिंग बुलाई जाएगी, जिसमें नए सीएम के नाम पर आधिकारिक मुहर लग जाएगी और फिर 20 मार्च को शपथ ग्रहण समारोह होगा.

 

 

बता दें कि उत्तराखंड में बीजेपी ने 47 सीटों पर जीत के साथ एक बार पूर्ण बहुमत हासिल कर ली है. हालांकि पार्टी के मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद खटीमा सीट से चुनाव हार गए. ऐसे में बीजेपी में सूबे के मुख्यमंत्री को लेकर मंथन का दौर चल रहा है.

 

 

उधर उत्तराखंड बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं का दिल्ली पहुंचना भी शुरू हो चुका है. शनिवार को सबसे पहले कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज दिल्ली रवाना हुए. इसके बाद देर शाम कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल भी दिल्ली पहुंच गए. सूत्रों के अनुसार दोनों की दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात हुई है. वहीं केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने राष्ट्रीय महासचिव-संगठन बीएल संतोष से मुलाकात की.

 

 

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, शीर्ष नेतृत्व किसी विधायक को ही मुख्यमंत्री बनाए जाने के पक्ष में है, जिसमें से पहला नाम कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज और दूसरा नाम में धन सिंह रावत का है. दोनों ही नाम अगले मुख्यमंत्री के तौर पर राजनीतिक गलियारों में तैर रहे हैं, लेकिन सबकी निगाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा की पसंद पर टिकी हुई हैं, क्योंकि अंतिम फैसला उन्हें ही करना है.

 

 

 

 

 

उत्तराखंड में अगला मुख्यमंत्री

 

 

चुनने को लेकर बीजेपी में मंथन का दौर जारी है. बीजेपी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, पार्टी नेतृत्व के सामने नए सीएम के चयन को लेकर फिलहाल तीन विकल्प हैं. सूत्रों के अनुसार, बीजेपी का एक धड़ा पुष्कर सिंह धामी को ही दोबारा मुख्यमंत्री बनाने की हिमायत कर रहा है. वहीं दूसरा विकल्प पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों में से ही किसी एक को मुख्यमंत्री बनाने का है. इसके अलावा एक तीसरा विकल्प विधायकों से नहीं बल्कि किसी सांसद को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी देने पर मंथन चल रहा है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री चयन के दौरान 2024 के लोकसभा चुनावों को भी ध्यान में रखा जाना है.

 

 

 

इस बीच बीजेपी के बड़े नेताओं की दिल्ली की दौड़ भी शुरू हो चुकी है. शनिवार को सबसे पहले कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज दिल्ली पहुंचे. इसके बाद देर शाम कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल भी दिल्ली पहुंच गए. सूत्रों के अनुसार दोनों की दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात हुई है. वहीं केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने राष्ट्रीय महासचिव-संगठन बीएल संतोष से मुलाकात की. खबर है कि उत्तराखंड बीजेपी के अध्यक्ष मदन कौशिक भी रविवार को दिल्ली रवाना हो सकते हैं.

 

 

 

बता दें कि राज्य में भाजपा ने 47 विधायकों के साथ सत्ता में वापसी की है, लेकिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के चुनाव हार जाने की वजह से अब नए मुख्यमंत्री के चयन को लेकर मंथन किया जा रहा है. उधर, रुड़की और गंगोलीहाट के बीजेपी विधायकों ने भी धामी को सीएम बनाने पर उनके लिए सीट खाली करने की बात कही है. अब तक सात विधायक धामी को सीट ऑफर कर चुके हैं.

 

 

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: