जनजागरूकता व्याख्यान से किया छात्रों को सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक | Doonited.India

May 22, 2019

Breaking News

जनजागरूकता व्याख्यान से किया छात्रों को सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक

जनजागरूकता व्याख्यान से किया छात्रों को सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पांचवें संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा सप्ताह के उपलक्ष्य में संजय आर्थोपीडिक, स्पाइन एवं मैटरनिटी सेन्टर, जाखन, देहरादून के गिनीज एवं लिम्का रिकार्ड होल्डर, आॅर्थोपीडिक एवं स्पाइन सर्जन डाॅ. बी. के. एस. संजय द्वारा आर्मी पब्लिक स्कूल, बीरपुर, देहरदून, तिब्बतन होम स्कूल ऋषिकेश, राजपुर एवं मसूरी, राजकीय दून विश्वविद्यालय, सेंट लोरेंस स्कूल मसूरी एवं अपने सेंटर पर विद्याार्थियों एवं स्टाॅफ को सड़क दुर्घटनाओं से होने वाले नुकसान के ऊपर जन जागरूकता व्याख्यान से जागरूक किया। इस अभियान के दौरान आकाशवाणी एवं अन्य रेडियो चैनलों जैसे रेडियो खुशी, रेडियो ज़िन्दगी के माध्यम से भी सड़क सुरक्षा के ऊपर कई कार्यक्रम प्रसारित किये जा चुके हैं। अब तक इनके संस्थान द्वारा 165 निःशुल्क जन जागरूकता व्याख्यान दिये जा चुके हैं।

डाॅ. बी. के. एस. संजय ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार देश में लगभग पाँच लाख से ज्यादा सड़क दुर्घटनाऐं होती है, जिसमें डेढ़ लाख लोगों की मौतें होती है और लगभग इतने ही लोग इलाज के बावजूद भी विकलांग हो जाते हैं। मेरा मानना है कि सड़क दुर्घटनाओं की संख्या एवं दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों की संख्या ने देश में एक महामारी का रूप धारण कर लिया है।

डाॅ. संजय ने बताया कि आज देश में लगभग दुनिया के 1 प्रतिशत ही वाहन हैं, जबकि दुनिया के अनुपात में दुर्घटनाऐं 10 प्रतिशत हैं। हम सबको सड़क दुर्घटनाओं की महामारी से बचने के लिए एक जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है। हम, हमारा परिवार एवं हमारा संस्थान आज तक इस अभियान में इस तरह के लगभग डेढ़ सौ से ज्यादा जन जागरूकता कार्यक्रम कर चुका है।

हमारी लोगों से अपील है कि लोग सड़को के नियमों को सीखें और उनको मानें, सरकार नियमों को सिखाये एवं उनको लागू कराऐं। तभी “बचत इलाज से बेहतर“ कि युक्ति चरितार्थ होगी। इस सड़क सुरक्षा अभियान के अतंर्गत अब तक डाॅ. संजय की टीम एवं उनकी संस्था द्वारा स्कूलों के अध्यापक एवं अध्यापिकाओं, कर्मचारियों के अतिरिक्त लगभग डेढ़ लाख छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक कर चुके हैं और जनहित में यातायात के नियमों को पालन करने की शपथ भी दिला चुके हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: