पुण्यतिथि पर याद किए गए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी | Doonited.India

June 17, 2019

Breaking News

पुण्यतिथि पर याद किए गए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी

पुण्यतिथि पर याद किए गए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.
देहरादून:  राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं व पार्टी पदाधिकारियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। देहरादून में कांग्रेस भवन में राजीव गांधी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करते हुए पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश के युवाओं को 18 वर्ष मतदान का अधिकार व पंचायत प्रतिनिधियों को अधिकार देंने, महिला सशक्तिकरण जैसे महत्वपूर्ण काम किये।

इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने स्व0 राजीव गांधी को भारत में सूचना क्रान्ति का जनक बताते हुए कहा कि उन्होंने देश को शक्तिशाली व सम्पन्न राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा करते हुए भारत की एकता व अखण्डता के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया था। उन्होंने कहा कि स्व0 राजीव गांधी ने संविधान में संशोधन कर पंचायतों को अधिकार सम्पन्न बनाकर युवाओं को मतदान का अधिकार देकर देष की मुख्य धारा से जोड़ने तथा भारत के लोकतंत्र को मजबूत बनाने की पहल की थी।

भारत को आर्थिक महाषक्ति व सूचना क्रान्ति में अग्रणी देष बनाने की बुनियाद भी राजीव गांधी जी ने डाली थी उन्हीं के प्रयासों के कारण आज विश्व के देश भारत को महाशक्ति बनते देख रहे हैं। पड़ोसी देशों से मधुर सम्बन्ध बनाने की पहल स्व0 राजीव गांधी जी द्वारा की गई थी। उन्होनेे कहा कि कांग्रेस पार्टी का सदैव ही पंचायतों की मजबूती व उन्हें अधिकार सम्पन्न बनाये जाने पर जोर रहा है। पंचायतों की इसी मजबूती के लिए स्व0 राजीव गांधी के प्रधानमंत्रित्वकाल में कांग्रेस द्वारा संविधान संषोधन के माध्यम से पंचायतों को और अधिक प्रभुतासम्पन्न बनाने का कार्य किया गया।

स्व0 राजीव गांधी  को आधुनिक भारत का निर्माता बताते हुए कहा कि उन्होंने देष को षक्तिषाली व सम्पन्न राश्ट्रों की श्रेणी में खड़ा करते हुए भारत की एकता व अखण्डता के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया था।प्रदेष कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम ंिसह ने कहा कि स्व0 राजीव गांधी ने भारत को 21वीं सदी में ले जाने का जो सपना देखा था वह आज साकार हो गया है। स्व0 राजीव  को आधुनिक भारत का निर्माता बताते हुए उन्होंने कहा कि राजीव जी ने न केवल सूचना के क्षेत्र में नई क्रान्ति का संचार किया बल्कि पंचायतों की स्वायत्तता तथा मजबूती के लिए जो कार्य किया वह मील का पत्थर साबित हुआ है। भारत को आर्थिक महाषक्ति व सूचना क्रान्ति में अग्रणी देष बनाने की बुनियाद भी राजीव गांधी जी ने डाली थी उन्हीं के प्रयासों के कारण आज विष्व के देश भारत को महाषक्ति बनते देख रहे हैं।

सूचना तकनीक के क्षेत्र में भारत वर्श की गिनती आज दुनिया के अग्रणी देशों में की जाती है जिसका श्रेय स्व0 राजीव गांधी जी को है। स्व0 राजीव गांधी  ने 18 वर्श की आयु के युवाओं को मतदान का अधिकार देकर देष की मुख्य धारा से जोड़ने तथा भारत के लोकतंत्र को मजबूत बनाने की पहल की थी। उनके द्वारा उठाये गये कदमों से आज भारतीय महिलाएं देश के विकास में अपनी सहभागिता निभा रही हैं।गोष्ठी को पूर्व प्रदेष अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, पूर्व मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण, पूर्व मंत्री मातवर सिंह कण्डारी, उपनेता प्रतिपक्ष करण महरा, विधायक मनोज रावत, अनुसूचित जाति विभाग के दर्षन लाल, मुख्य प्रवक्ता मथुरादत्त जोषी, आर्येन्द्र शर्मा, डाॅ0 प्रदीप जोशी, सूरत सिंह नेगी, प्रवक्ता डाॅ0 आर.पी. रतूड़ी, जिलाध्यक्ष परवादून गौरव चैधरी, एआईसीसी सदस्य जयेन्द्र रमोला, गिरीश पुनेड़ा, प्रदेश सचिव राजेश पाण्डे, शिव मोहन मिश्रा, चन्द्रकला नेगी, राजेष चमोली,  देवेन्द्र सिंह, जिला पंचायत सदस्य मेघ सिंह, रमेष चन्द आदि ने भी संबोधित किया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: