Doonited पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् की 19वीं बोर्ड बैठकNews
Breaking News

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् की 19वीं बोर्ड बैठक

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् की 19वीं बोर्ड बैठक
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् की 19वीं बोर्ड बैठक बोर्ड के पदेन अध्यक्ष पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में गढ़ीकैन्ट स्थित मुख्यालय सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में कार्मिक, ट्रेवल ट्रेड, प्रचार-प्रसार एवं योजना से सम्बन्धित विभिन्न निर्णय लिये गये। इसके अतिरिक्त कुमंाऊ मण्डल विकास निगम तथा गढ़वाल मण्डल विकास निगम की मार्केटिंग एवं आपरेशन्स के एकीकरण के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी किये गये। बैठक में राज्य में होमस्टे की संख्या में त्वरित वृद्धि लाये जाने के निर्देश दिये गये।त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आदर्श आचार सहिंता के मद्देनजर निर्वाचन आयोग की पूर्वानुमति से आयोजित की गयी।

बैठक के उपरान्त उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप जावलकर ने बताया कि बैठक में देहरादून मसूरी रोप-वे निविदा, हरिद्वार स्थित आनन्दवन समाधि में पार्किंग निमार्ण पर तथा आई0डी0पी0एल0 में अन्तर्राष्ट्रीय कनवेंक्शन सेन्टर तथा वैलनेस सिटी विकसीत किये जाने हेतु तकनीकी सलाहकारों के चयन पर अनुमोदन प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त जानकीचट्टी से यमुनोत्री तक रोपवे परियोजना को नये संरेखण के आधार पर पी0पी0पी0 मोड में निजी निवेशक के माध्यम से विकसित किये जाने पर भी अनुमोदन प्रदान किया गया।

बैठक में शासन से स्वीकृत वित्तीय वर्ष 2019-20 से जारी रू0 35.00 करोड़ के बजट के सापेक्ष मद वार धनराशि का निर्धारण किया गया। इसके अतिरिक्त परिषद् के विभिन्न अनुभागों द्वारा पर्यटन कोष में जमा धनराशि रू0 3.84 करोड़ का विवरण प्रस्तुत किया गया। बैठक में पर्यटन नीति, रिवर राफिटंग, क्यांिकंग एवं एरोस्पोस्र्ट नियमावलियों पर चर्चा की गयी।

बैठक में पर्यटन विभाग की भूमि पर अवैध कबजे राकने के दृष्टिगत पर्यटन भूमि की सुरक्षा हेतु तार-बाढ़/दीवार बनाने, कार्यालय में सुरक्षा गार्ड नियुक्त किये जाने, खराब विद्युत लाईटों के स्थान पर सोलर लाईटें लगवाने पर अनुमोदन प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त बैठक म पर्यटन के प्रचार-प्रसार महत्व के प्रस्तावों पर अनुमोदन प्रदान किया गया।
बैठक में प्रमुख सचिव वन, आनन्द वर्धन, अपर सचिव पर्यटन/अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनिका गढ़वाल मण्डल विकास निगम की प्रबन्ध निदेशक ईवा श्रीवास्तव, कुमांऊ मण्डल विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक रोहित मीणा के अतिरिक्त शासन के अन्य महत्वपूर्ण अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : कमल किशोर जोशी

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: