नैनीताल, पिथौरागढ़ में माइनस में पहुंचा तापमान | Doonited.India

January 20, 2020

Breaking News

नैनीताल, पिथौरागढ़ में माइनस में पहुंचा तापमान

नैनीताल, पिथौरागढ़ में माइनस में पहुंचा तापमान
Photo Credit To Kuber Singh Dungwal
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

बर्फबारी क्या हुई सरोवर नगरी नैनीताल में सैलानियों की बाढ़ आ गई। जिसके चलते रविवार का दिन सैलानियों से गुलजार नजर आया। सैलानियों ने नगर की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पहुंचकर बर्फबारी का आनंद उठाया। पर्यटकों के उमड़ने से नगर के निचले क्षेत्रों के होटलों के अधिकांश कमरे पैक रहे। पर्यटन से जुड़े कारोबारी खुश हैं। वहीं पिथौरागढ़ में तापमान एक बार फिर माइनस में पहुंच गया। वहां बर्फीली हवा से ठंड बढ़ गई है। बर्फबारी होने के बाद से सैलानियों का पहुंचना शुरू हो गया था, जो रविवार शाम तक जारी रहा। इस बीच नगर के पर्यटन स्थलों में पूरे दिन सैलानियों की आवाजाही रही।

PC: Kuber Singh Dungwal

हिमपात का लुत्फ उठाने के लिए नगर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पहुंच गए और एक दूसरे पर गोले दागकर हिमपात का आनंद उठाया। स्नोव्यू, अयारपाटा व राजभवन क्षेत्र में अभी काफी बर्फ जमा है। सैलानियों की आमद बढ़ने से पंत पार्क पूरे दिन सैलानियों से पटा रहा। वहीं माल रोड पर चहलकदमी करने वाले सैलानियों की भारी भीड़ रही। केव गार्डन, चिडि़याघर व सरिताताल आदि पर्यटन स्थलों में सैलानी बड़ी संख्या में पहुंचे। नौका विहार करने वाले सैलानियों का नैनीझील में पूरा दिन तांता लगा रहा। पर्यटन कारोबारी अतुल साह के मुताबिक बर्फ रहने तक सैलानियों की आमद बनी रहेगी।

PC: Kuber Singh Dungwal

नगर के पर्यटन कारोबार के लिए बर्फबारी सौगात है। सरोवर नगरी में रविवार को मौसम सुहावना बना रहा। धूप निकल आने से ठंड से राहत मिली। दिन के तापमान में चार डिग्री सेल्सियस वृद्घि दर्ज की गई। शाम के समय पाला गिरने से ठंड में बढ़ोतरी हो गई। शनिवार की शाम हुई बर्फवारी के चलते न्यूनतम तापमान शून्य जा पहुंचा था। जिसके चलते नगर में कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया था। परंतु आज सुबह धूप निकल आने से लोगों को ठंड से राहत मिली। इस बीच दिन में कई बार बादलों का आना जाना लगा रहा, लेकिन तापमान सामान्य बना रहा।

PC: Kuber Singh Dungwal

शाम के समय पाला गिरने के बाद ठंड बड़ गई, जिससे लोगों को हीटर व अंगेठी का सहारा लेने को मजबूर होना पड़ा। इधर मौसम विभाग की माने तो मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ पुन: सक्रिय होने जा रहा है, जिससे हिमपात की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। जीआइसी मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अधिकतम तापमान 12 व न्यूनतम चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आ‌र्द्रता अधिकतम 90 व न्यूनतम 70 प्रतिशत दर्ज की गई। बीते 24 घंटों में 20 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। भारी हिमपात के बाद रविवार को मौसम में हल्की राहत मिली, परंतु गलन वाली ठंड से पूरा जिला ठिठुर रहा है।

पिथौरागढ़ में न्यूनतम तापमान माइनस 0.01 तो मुनस्यारी का तापमान माइनस तीन है। सीमांत को जोडऩे वाली तीनों सड़कें बंद हैं। मौसम खुलने के बाद विमान सेवा प्रारंभ हो चुकी है। सुबह मौसम खराब होने से फ्लाइट देर से देहरादून को चली। टनकपुर-तवाघाट हाईवे सुबह यातायात के लिए खुल गया था। मुनस्यारी से मिली जानकारी के अनुसार मार्ग थल -मुनस्यारी मार्ग में किमी 192 से किमी 222 तक बर्फ जमा है। लोनिवि द्वारा दो जेसीबी चला कर मार्ग खोला जा रहा है।

धारचूला मेंं तवाघाट-नारायण आश्रम मोटर मार्ग किमी 11 से किमी 29 हिमखोला तक भारी हिमपात से बंद है। मार्ग के सायं तक खुलने के आसार हैं। कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग तवाघाट – घटियाबगड़ के मध्य 12.5 वे किमी पर चट्टान खिसक जाने से बद हो गया है। गाला से लेकर चीन सीमा लिपूलेख तक मार्ग कई फीट बर्फ से ढका हुआ है। जिले के अन्य सभी मार्गों पर यातायात सुचारू है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: