आज कोविड-19 वैक्सीन का टीकाकरण उत्तराखण्ड में भी किया गया | Doonited News
Breaking News

आज कोविड-19 वैक्सीन का टीकाकरण उत्तराखण्ड में भी किया गया

आज कोविड-19 वैक्सीन का टीकाकरण उत्तराखण्ड में भी किया गया
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

 कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास आज सम्पूर्ण देश साथ-साथ उत्तराखण्ड में भी किया गया। जनपद देहरादून के अन्तर्गत 05 चिकित्सा ईकाईयों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु पूर्वाभ्यास की गतिविधि सफलतापूर्वक की गई।

कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए नामित राज्य नोडल अधिकारी एवं मिशन निदेशक एन०एच०एम०, श्रीमति सोनिका ने पूर्वाभ्यास (ड्राईरन) के पूर्ण होने के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखण्ड में यह गतिविधि देहरादून में क्रमशः महात्मा गांधी शताब्दी चिकित्सालय, शहरी स्वास्थ्य केन्द्र खुडबुडा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भानियावाला, राजकीय ऐलोपैथिक चिकित्सालय भोगपुर एवं रानीपोखरी में आज प्रातः 09 बजे से आरम्भ की गई तथा इस दौरान सभी 05 चिकित्सा ईकाई पर कुल 123 हैल्थ केयर वर्कर्स के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसके सापेक्ष पूर्वाभ्यास के दौरान कुल 121 हैल्थ केयर वर्कर्स को टीकाकरण दिया गया। टीकाकरण से पूर्व सभी लाभार्थियों को उनके मोबाईल पर 1. एस०एम०एस० द्वारा सूचित किया गया था।

मिशन निदेशक श्रीमति सोनिया ने जानकारी दी कि सभी 05 चिकित्सा ईकाईयों पर पूर्व निर्धारित मानकों के अनुसार पूर्वाभ्यास पूर्ण किया गया तथा वैक्सीनेशन हेतु तैनात स्वास्थ्य कर्मियों एवं चिकित्सकों ने टीकाकरण की बारिकियों को समझते हुए इस कार्य हेतु तैनात सुपरवाईजर्स के निर्देशानुसार वैक्सीनेशन किया गया। पूर्वाभ्यास के सफल संचालन हेतु राज्य नोडल अधिकारी द्वारा राज्य मुख्यालय सहित सभी चिकित्सालयों पर पर्यवेक्षक तैनात किए गए थे जिसके अन्तर्गत राज्य मुख्यालय पर चीफ ऑपरेशन आफिसर डॉ० अभिषेक त्रिपाठी, जिला चिकित्सालय पर निदेशक एन०एच०एम० डॉ० सरोज नैथानी को पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी दी गई थी इस के अतिरिक्त राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० के.एस.मर्तोलिया, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ0 विकास शर्मा तथा राज्य टी0बी0 अधिकारी डॉ0 मंयक बडोला को भी पर्यवेक्षक तैनात किया गया था।

कोविड-19 वैक्सीन के पूर्वाभ्यास को सुव्यवस्थित गतिविधि बताते हुए निदेशक एन०एच०एम० डॉ० सरोज नैथानी ने बताया कि 05 चिकित्सालयों में 06 लाभार्थियों पर टीकाकरण के उपरान्त प्रतिकूल स्थितियों को उत्पन्न कराया गया ताकि वास्तविक टीकाकरण के दौरान इस प्रकार की घटनाओं को होने से रोका जा सके अथवा बिना किसी अवरोध के निराकरण किया जा सके।


डॉ0 नैथानी ने पूर्वाभ्यास के उपरान्त स्टेट टास्क फोर्स को एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की है जिसके अनुसार पूर्वाभ्यास को सफल अभियान बताते हुए अवगत कराया गया कि राज्य में कोविड़- 19 वैक्सीनेशन पूर्ण करने की आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं, लेकिन अन्य जनपदों में भी इस प्रकार के पूर्वाभ्यास की गतिविधि को किया जाना आवश्यक होगा ताकि रियल टाईम पर होने वाला वैक्सीनेशन निर्धारित मानकों के अनुसार पूर्ण किया जा सके।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: