Doonitedकनाडा में गूंजा नारा- थैंक्यू इंडियन आर्मीNews
Breaking News

कनाडा में गूंजा नारा- थैंक्यू इंडियन आर्मी

कनाडा में गूंजा नारा- थैंक्यू इंडियन आर्मी
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत-चीन के तनाव के बीच चीन के रवैये पर चौतरफ़ा सवाल उठ रहे हैं. दक्षिण चीन सागर से लेकर लद्दाख तक चीन के विस्तारवादी रवैये से आहत देशों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. हांगकांग में विवादित क़ानून पारित करवाने के बाद ब्रिटेन भी अब खुलकर चीन के ख़िलाफ़ हो गया है.

इस बीच कनाडा में एक तिब्बती समूह ने चीन के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया और भारतीय सेना के समर्थन में नारे लगाए. आपको बता दें कि तिब्बत बीते कई दशकों से ख़ुद को अलग मुल्क घोषित करने की मांग करता रहा है.

टोरंटो में किए गए इस प्रदर्शन में तिब्बती यूथ कांग्रेस ने भारतीय सेना को धन्यवाद दिया. इसमें तिब्बत को आज़ाद करने के नारे भी लगाए गए. अप्रैल महीने से ही चीन और भारत में पूर्वी लद्दाख में भूभाग पर अधिकार को लेकर विवाद चल रहा था जो 15 जून की रात दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद गंभीर तनाव में बदल गया.

इस झड़प में भारत ने 20 जवान गंवाए थे, वहीं चीन ने अब तक ये खुलासा नहीं किया है कि उसकी सेना के कितने जवान इस झड़प में मारे गए. हालांकि अपुष्ट सूत्रों का मानना है कि इसमें चीन के एक कर्नल की मौत हुई थी, वहीं इसमें लगभग 43 तीनी सैनिकों को भी नुक़सान हुआ था.

Embedded video

कनाडा में हुए प्रदर्शन का वीडियो न्यूज एजेंसी ANI ने शेयर किया है. इस वीडियो के मुताबिक, टोरंटो के क्षेत्रीय तिब्बती यूथ कांग्रेस ने यहां पर स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास के सामने प्रदर्शन किया है. इस प्रदर्शन के दौरान ‘Tibet stands with India’ (तिब्बत भारत के साथ है) और ‘Thank you Indian Army’ (धन्यवाद भारतीय सेना) जैसे नारे लगाए गए.

चीन के खिलाफ इस प्रदर्शन में ‘Free Tibet’ (तिब्बत को आज़ाद करो) जैसे नारे भी लगे. इस प्रदर्शन में अच्छी-खासी संख्या में लोग नजर आए.

बता दें कि चीनी जवानों के साथ हुई उस झड़प के बाद अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे कई देशों ने जवानों के लिए श्रद्धांजलि दी थी और कहा था कि वो उम्मीद कर रहे हैं कि दोनों देश बातचीत करके विवाद सुलझा लेंगे. झड़प के पहले से ही दोनों देशों के बीच सीमा विवाद पर बातचीत हो रही थी, जो इसके बाद भी जारी रखी गई है. मंगलवार को ही दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्तर पर बातचीत होनी है.




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : ANI

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: