स्पर्श गंगा परिवार ने भागवत परिवार और छनमन कप चेरिटेबिल ट्रस्ट के सयुक्त तत्वाधान से प्लास्टिक मुक्त 2021 कुंभ का सन्देश रैली निकाली | Doonited News
Breaking News

स्पर्श गंगा परिवार ने भागवत परिवार और छनमन कप चेरिटेबिल ट्रस्ट के सयुक्त तत्वाधान से प्लास्टिक मुक्त 2021 कुंभ का सन्देश रैली निकाली

स्पर्श गंगा परिवार ने भागवत परिवार और छनमन कप चेरिटेबिल ट्रस्ट के सयुक्त तत्वाधान से प्लास्टिक मुक्त 2021 कुंभ का सन्देश रैली निकाली
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.




प्लास्टिक मुक्त होगा कुंभः आशु चैधरी

हरिद्वार: स्पर्श गंगा परिवार ने भागवत परिवार और छनमन कप चेरिटेबिल ट्रस्ट के सयुक्त तत्वाधान से प्लास्टिक मुक्त 2021 कुंभ का सन्देश देते हुए जागरूकता रैली निकाली रैली का शुभारंभ किया इस दौरान भेल के जीएम एचआर आरआर शर्मा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रविन्द्र राठौर ने किया ,,आरआर शर्मा ने कहा कि कुंभ के दौरान लाखों की संख्या में यात्री देश व विदेश से हरिद्वार गंगा स्नान के लिए आते हैं। कंुभ के दौरान मां गंगा को प्रदूषण से बचाने के लिए हरिद्वार के प्रत्येक नागरिक को जागरूक रहना होगा और यात्रियों को भी जागरूक करना होगा।

कंुभ के दौरान प्लास्टिक का प्रयोग कम से कम करना है। प्रयावरण को बचाना है तो प्लास्टिक के इस्तेमाल से तौबा करनी होगी। जिला मंत्री आशु चैधरी व समाजसेवी रश्मि चैहान ने कहा कि हरिद्वार का कुंभ ऐतिहासिक एवं पवित्र है अनेकों संस्कृतियों को दर्शाने वाला पर्व है। कंुभ की समय अवधि में सभी को मां गंगा व आसपास के वातावरण को शुद्व रखने के लिए सभी को प्रयास करने होग। उन्होने कहा कि संसार के  सबसे बड़े पर्व को प्रदूषण मुक्त बनाने का उत्तरदायित्व हम सबका है। कंुभ मे आने वालें यात्रियों को कोई असुविधा ना हो स्पर्श गंगा परिवार जगह जगह ईको ब्रिक बनाने की कार्यशाला भी आयोजित कर रहा है।




जिससे सिंगल यूज प्लास्टिक पॉलीथिन धरती ,मिट्टी और पानी को प्रदूषण नही कर पायेगी और पर्यावरण संरक्षित रहेगा ,मनु रावत व वृजेश शर्मा ने कहा कि सभी को स्वयं भी इस जागरूकता अभियान का हिस्सा बनाना चाहिए। समाजसेवी कुलवंत चड्डा ने कहा कि अगर हमें पर्यावरण बचाना है तो मिलजुल कर प्लास्टिक खत्म करनी होगी प्लास्टिक वातावरण के लिए जहर है। राष्ट्रीय अध्यक्ष बबीता ने कहा कि प्लास्टिक पोलीथिन मुक्त महाकुंभ होना चाहिए। प्लास्टिक मानव जीवन व पर्यावरण के लिए नुकसान दायक है।

पोलीथिन तो हर रूप में खतरनाक है । जमीन की उर्वरा शक्ति को  खत्म करती है।पशुओं के लिए नुकसान दायक है।बृजेश शर्मा ने कहा कि बच्चो को शुरू से ही प्लास्टिक के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करना चाहिए और कपड़ो के बैग की इस्तेमाल करने की आदत का विकास करना चाहिए।

बिमला ढोडियाल ने कहा कि स्कूल में भी बच्चो को पूरी तरह से प्लास्टिक बैग में सामान लाने पर प्रतिबन्ध लगना चाहिये। रजनी वर्मा रेणु शर्मा ने कहा कि इको ब्रिक बनाने वाली संस्थाओ को स्पर्श गंगा परिवार सम्मानित करेगा, इस  कुलवंत चड्डा ,बृजेश शर्मा ने सभी प्रतिभागियों के साथ मां गंगा को स्वच्छ रखने के संकल्प को दोहराया रैली के दौरानं रेणु शर्मा, कमला जोशी, पूनम चैहान,शर्मिला बगवाड़ी,रीमा गुप्ता,रेणु खड़ाई, आमरीन, पूनम चैहान, सरिता नेगी, कमल, रीता शर्मा,सुनीता पंवार,राजीव शर्मा, दीपक नेगी, रामपाल रावत, विपिन कुमार कटारा ,रजनी वर्मा, काजल रावत, कुणाल नेगी, कृष्णा रावत ,आशीष रावत, लवली चैधरी, अक्षय, पवन कुमार, संदीप गोयल,अंकुर, योगेश आचार्य जी, विजय कुमार ,हरीश बाला, दिग्विजय यादव ,महेश चंद्र शर्मा, मीना खुराना,आदि शामिल रहे।




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: