Breaking News

पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ में आदि कैलाश यात्रा का प्रथम दल का माला पहनाकर स्वागत किया गया

पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ में आदि कैलाश यात्रा का प्रथम दल का माला पहनाकर स्वागत किया गया

पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ में आदि कैलाश यात्रा का प्रथम दल के पहुंचने पर जिलाधिकारी रीना जोशी द्वारा यात्रियों का माला पहनाकर स्वागत किया गया। यात्रियों ने पर्यटक आवास गृह परिसर में स्थित शिव मंदिर जो निगम कर्मचारियों द्वारा निर्मित किया गया है वहां पर पूजा अर्चना की गई।

इस इस अवसर पर कुमाऊँ मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरु रानी ने जिलाधिकारी को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए सम्मानित किया।

जिलाधिकारी ने यात्रियों को यात्रा की बधाई देते हुए कहा जिला प्रशासन आदि कैलाश यात्रा के लिए संवेदनशील है। और यात्रियों की हर सुविधा का पूरा-पूरा ध्यान रख जा रहा है। उन्होंने 17 महिलाएं एवं 17 पुरुष यात्रियों के दल को धारचूला के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कुमाऊँ मंडल विकास निगम के प्रबंधक ने यात्रियों को हिमालय बचाओ अभियान के तहत स्वच्छता शपथ दिलाई गई साथ ही शपथ रजिस्टर भरवाया गया। यात्रियों को 6 पौधे दिए गए जो उनके द्वारा काला पानी, नाभीढांग व जौलिगकौग में लगाए जाएंगे। जो विगत 3 वर्षों से उच्च हिमालय क्षेत्र में यात्रियों के माध्यम से पौधारोपण किया जा रहा है साथ ही हिमालय क्षेत्र में पड़े हुए कूड़े के निस्तारण का कार्य यात्रियों के माध्यम से कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उच्च हिमालय क्षेत्र में पौधा रोपण के लिए प्रभागीय वनाधिकारी बलवंत सिंह शाही के माध्यम से विभागीय दरो पर गोपेश्वर वन अनुसंधान केंद्र से भोजपत्र के पौधे मंगवाए गए हैं। साथ ही भारत तिब्बत सीमा पुलिस के कमांडेंट परमेंद्र सिंह के नेतृत्व में काला पानी , नाभीढांग व जौलिगकोंग स्थित आइटीबीपी चौकी में कार्यरत कर्मचारियों से सहयोग लिया जा रहा है ।


इस अवसर पर हर सिंह ,शेर सिंह, विजयबोरा,, सौरभ खोलिया, राजेंद्र रावल, दीपक, गोपाल, नरेंद्र थापा सहित निगम कर्मी के अलाव प्रथम यात्रा दल के कोऑर्डिनेटर पदम सिंह रावल उपस्थित रहे।
जिला सूचना अधिकारी पिथौरागढ़।

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *