August 08, 2022

Breaking News

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नई टिहरी में संस्थान की कार्यक्रम परामर्शी समिति की बैठक आयोजित की गई

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नई टिहरी में संस्थान की कार्यक्रम परामर्शी समिति की बैठक आयोजित की गई

टिहरी: मुख्य विकास अधिकारी टिहरी गढ़वाल मनीष कुमार की अध्यक्षता में आज जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नई टिहरी में संस्थान की कार्यक्रम परामर्शी समिति की बैठक आयोजित की गई। परामर्शी समिति द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए रू. 52.40 लाख की विभिन्न कार्यक्रम एवं गतिविधियों का अनुमोदन किया गया।


मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी कार्यक्रमों को यथासमय बजट के अनुसार सम्पन्न कराने के निर्देश दिये गये। साथ ही संस्थान में पेयजल संसाधन एवं निर्माण निगम द्वारा निर्माणाधीन लर्निंग रिसोर्स सेंटर पर यथासमय कार्य पूर्ण न करने के लिए प्राचार्य को आवश्यक कार्यवाही करने, राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2020-21 में जनपद टिहरी गढ़वाल की प्रगति संतोषजनक न होने पर विद्यालयों में सीखने के प्रतिफल पर आधारित शिक्षण करने तथा छात्रों को साइबर सुरक्षा हेतु जागरूक करने के लिए भी निर्देशित किया।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी कार्यक्रमों की प्रगति पर समय-समय पर बैठक आहूत कर चर्चा करने को कहा गया, जिसमें सभी खण्ड/उप शिक्षा अधिकारी तथा कार्यक्रमों से आच्छादित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को भी आमंत्रित किया जाये।

Read Also  शिक्षा मंत्री ने शिक्षक एवं शिक्षिका पति-पत्नी दोनों को मकान किराया भत्ता दिए जाने का आश्वासन दिया


प्राचार्य, डायट नई टिहरी राजेन्द्र प्रसाद डंडरियाल ने बताया कि संस्थान द्वारा वर्ष 2022-23 में सेवारत अध्यापकों के लिए विज्ञान, गणित, भाषा आदि विषयों हेतु सीखने के प्रतिफल पर आधारित प्रशिक्षण, कक्षा 10 व 12 के छात्रों के लिए मार्गदर्शन एवं परामर्श कार्यशाला, विद्यालय वातावरण को आनन्दमयी बनाने के लिए आनन्दम् प्रशिक्षण, पाठ्य सहगामी क्रियाकलाप एवं प्रार्थना सभा, द्विवर्षीय डी.एल.एड. में अध्ययनरत् प्रशिक्षुओं के लिए थिएटर इन एजुकेशन/दीवार पत्रिका 21वीं सदी के कौशल विकास प्रशिक्षण, उत्तराखण्ड के पारम्परिक वाद्य यंत्रों का प्रशिक्षण, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर सेमिनार प्रार्थना सभाओं को आकर्षक बनाने के लिए साउण्ड ट्रैक निर्माण कार्यशाला, जनपद-टिहरी गढ़वाल के नवाचारी विद्यालयों का फिल्मांकन, जनपद के प्रत्येक विकासखण्ड के दो-दो माध्यमिक विद्यालयों में मोटिवेशनल टॉक बाय रोल मॉडल्स पुस्तकालय विकास, शोध टूल विकास कार्यशाला, क्रियात्मक शोध, इम्पैक्ट स्टडी ऑन निष्ठा प्रारम्भिक/माध्यमिक विद्यालयों के अध्यापकों हेतु आदि प्रशिक्षण/कार्यशालाएं रखी गयी हैं।

संस्थान के कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण प्रवक्ता राजेन्द्र प्रसाद बडोनी के द्वारा किया गया। बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी ललित मोहन चमोली, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा विनोद ढौंढियाल, उप निदेशक एस.सी.ई.आर.टी. हिमानी बिष्ट, प्रवक्ता एस.सी.ई.आर.टी. शुभ्रा शर्मा,  बी.आर.सी. जगमोहन मखलोगा, प्रतिनिधि चम्बा सी.आर.सी. मुख्यालय आनन्दमणी पैन्यूली, जिला प्रमुख अजीम प्रेमजी फाउण्डेशन प्रमोद पैनयूली सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: