August 05, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

कोविड गाइड लाइंस का पालन न करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जायः डीएम

कोविड गाइड लाइंस का पालन न करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जायः डीएम

उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 65 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं, वहीं प्रदेश में लगातार तीसरे दिन एक भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई है, जबकि 184 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया.

सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 1319 पहुंच गई है,  स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को 24363 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है.

चंपावत और पौड़ी जिले में एक भी संक्रमित मरीज सामने नहीं आया है, वहीं, अल्मोड़ा में सात, बागेश्वर में दो , चमोली में तीन, देहरादून में 13, हरिद्वार में 11, नैनीताल में 10, पिथौरागढ़ में छह, रुद्रप्रयाग में चार, टिहरी में एक, ऊधमसिंह नगर में सात और उत्तरकाशी में एक मामला सामने आया है.

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 341088 हो गई है। इनमें से 326451 लोग ठीक हो चुके हैं, प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7338 लोगों की जान जा चुकी है.

कोविड गाइड लाइंस का पालन न करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जायः डीएम 


‘कोविड संक्रमण की रोकथाम हेतु जारी गाइड लाइन्स का पालन ना करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाय’’ यह बात जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित कोविड-19 की समीक्षा बैठक में कही, जिलाधिकारी ने कहा कि उत्तराखण्ड शासन द्वारा राज्य के पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों को कोविड उपयुक्त व्यवहार का अनुपालन कराने निर्देश दिये गये हैं.

Read Also  एसटीएफ ने झारखंड और राजस्थान से 14 साइबर ठगों को दबोचा

उन्होंने कहा शासन के निर्देशों के दृष्टिगत मसूरी में केवल उन्ही पर्यटकों को जाने की अनुमति होगी, जिनके पास देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर आनलाईन रजिस्टेªशन  व अधिकतम 72 घण्टे पूर्व की कोविड नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट  एवं होटल में की गयी बुकिंग के साक्ष्य उपलब्ध होगा.

जिन पर्यटकों द्वारा देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर आनलाईन रजिस्टेªशन, कोविड नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट एवं बुकिंग का साक्ष्य नही दिया जायेगा, उन्हें मसूरी जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी, जिलाधिकारी ने कहा कि सोशल मीडिया पर आये वीडियो के माध्यम से संज्ञान में आया है कि पर्यटक स्थलों पर लोग मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं, यह स्थिति चिंताजनक है.

उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रांें में पर्यटन स्थलों पर पुलिस, होमगार्ड एवं पीआरडी जवान तैनात करते हुए मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन करवाये, उन्होंने कहा मसूरी, सहस्त्रधारा, ऋषिकेश त्रिवेणीघाट सहित अन्य स्थानों जहां पर लोग स्नान के लिए एकत्रित होते हैं ऐसे जगहों पर कड़ी निगरानी करते हुए गाईडलाईन्स का अनुपालन करवाने की आवश्यकता है.

Read Also  हरिद्वार में सीएम तीरथ ने किया विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण

उन्होंने उप जिलाधिकारी मसूरी, ऋषिकेश एवं उप जिलाधिकारी सदर को अपने-अपने क्षेत्रों में आने वाले पर्यटकों पर पैनी नजर बनाये रखते हुए नियमों का पालन करवाने को कहा साथ विभिन्न होटल, लाॅज एवं धर्मशालाओं में भी नियमित निरीक्षण करते हुए आने वाले पर्यटकों की स्थिति पर नजर रखें, जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत सीमा चैक पोस्ट पर अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकोंध्व्यक्तियों की संख्या तथा आने वाले व्यक्तियों की यात्रा का पूर्ण विवरण का भी निरीक्षण करते रहें.

उन्होंने कहा जनपद आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की अनिवार्यतः सैम्पलिंग की जाए, जिन व्यक्तियों के पास कोविड रिपोर्ट है तो यह जांच लिया जाय कि रिपोर्ट 72 घण्टे पूर्व की ही हो, उन्होंने एयरपोर्ट, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, आदि स्थानों पर भी निरंतर निगरानी के साथ ही आने वाले व्यक्तियों की सैम्पलिंग एवं पूर्ण यात्रा विवरण रखने के निर्देश दिये.

4618 लोगों का सर्विलांस किया गया


जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 13 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 111655 हो गयी है, जिनमें कुल 107100 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं.

Read Also  पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

वर्तमान में जनपद में 474 व्यक्ति उपचाररत हैं, आज जांच हेतु कुल 8917 सैम्पल भेजे गए, आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा 4618 व्यक्तियों का सर्विलांस किया गया जिनमें किसी भी व्यक्ति में कोविड संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए.

जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 04 तथा विभिन्न विकासखण्डों में 05 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया, इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 89 व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई.

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: