November 29, 2021

Breaking News

Stress relieving fruits: हमेशा के लिए तनाव को दूर भगा देंगे ये 6 फल, जानिए इन्हें खाने के जरबदस्त फायदे

Stress relieving fruits: हमेशा के लिए तनाव को दूर भगा देंगे ये 6 फल, जानिए इन्हें खाने के जरबदस्त फायदे


stress relieving fruits: तेजी से भागती और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया (Highly competitive world) में तनाव (Stress) के प्रभाव के बारे में बात करना बेहद जरूरी है, तनाव एक ऐसी समस्या है जो कि दुनिया भर में कई लोगों के लिए चिंता का एक प्रमुख विषय बन गई है. एक रिसर्च बताता है कि चिंता मानव के लिए बहुत ही घातक है. ये चिंता ही कई गंभीर रोगों को जन्म देती है. मानसिक तनाव के कई कारण हो सकते हैं. कई बार स्वास्थ्य से संबंधित होता है तो कई पारिवारिक कलह भी इसका कारण बनता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि मानसिक तनाव का सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो ये गंभीर खतरा बन सकता है. लंबे समय तक तनाव न केवल मानसिक स्वास्थ्य बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है. तनाव रक्तचाप, हृदय गति, श्वसन, चयापचय और आपकी मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है,  कुछ फल ऐसे हैं, जो मानसिक तनाव से लड़ने में कारगर साबित होते हैं. नीचे जानिए उनके बारे में…

Read Also  Benefits Of Walking:रात में खाना खाने के बाद क्यों टहलना चाहिए 20 मिनट, जानिए बड़ी वजह और जबरदस्त फायदे

तनाव दूर करने वाले फल (stress relieving fruits)

अमरूद
विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन मानसिक तनाव को कम करता है. अमरूद में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, लिहाजा ये सर्दियों के दिन में इसके सेवन करने से इंसान को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और तनाव कम होता है.

अंगूर
अंगूर में पानी, सोडियम, पोटेशियम और लौह तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहतर विकल्प है. 

ब्लूबेरी
एक शोध में पाया गया है कि ब्लूबेरी में विटामिन सी ,ए, बी, इ मिलता है, जिससे तनाव दूर होता है और शरीर मजबूत रहता है. साथ ही साथ इसके सेवन से याददाश्त तेज रहती है.

कीवी
तनाव दूर करने के लिए कीवी किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें आयरन व फॉलिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. स्ट्रेस झेलने के लिए ये फल बहुत ही लाभदायक है.

Read Also  Try these simple home remedies for glowing skin

संतरा
संतरा मानसिक तनाव को दूर करता है. इसमें विटामिन सी की प्रचुरता है. एक शोध में बताया गया है कि ये फल मानसिक तनाव को हमसे दूर करता है.

केला
केले में कई विटामिन, पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है. तनाव की स्थिति में केला का सेवन लाभकारी है. साथ ही ऐसी स्थिति में केले के छिलके से बनी चाय पीने की भी सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: इस Vitamin की कमी से बढ़ जाता है दिल के लिए खतरा! हड्डियां भी होती हैं कमजोर, इन चीजों को खाने से मिलेगा गजब का फायदा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.​



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: