July 06, 2022

Breaking News

उद्योग बन्धुओं की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करेंः डीएम

उद्योग बन्धुओं की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करेंः डीएम

रूद्रपुर: जनपद में औद्योगीकरण को और अधिक बढ़ावा देने एवं प्रोत्साहित करने के लिए सभी अधिकारी उद्योग बन्धुओं की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने बुद्धवार को जिला डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में उद्योग मित्र की बैठक लेते हुए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिये।


जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने कहा कि जनपद में औद्योगिकीकरण को प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिसके लिए सिंगल विण्डो सिस्टम को और अधिक मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने औद्योगिक नीति के अन्तर्गत उद्योग-धन्धों की स्थापना हेतु प्राप्त आवेदन पत्रों पर स्वतः ही भू-उपयोग परिवर्तन हेतु सम्बन्धित क्षेत्रों के उप जिलाधिकारियों को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये ताकि भू-उपयोग परिवर्तन हेतु उद्यामियों को तहसील का अनावश्यक चक्कर न लगाना पड़े। उन्होंने जनपद में औद्योगिक ईकाईयों के कम्पलीशन सर्टिफिकेट हेतु तत्परता से कार्य करने के साथ ही जनपद से कम्पलीशन सर्टिफिकेशन हेतु आवेदन पत्रों की संख्या व उनकी वर्तमान स्थिति की जानकारी शीघ्रता से उपलब्ध कराने के निर्देश सीडा के अधिकारियों को दिये।

Read Also  रामनगर में जन शिकायत निवारण दिवस के अवसर पर क्षेत्र के आम लोगों द्वारा 35 विभिन्न समस्यायेें दर्ज हुई


जिलाधिकारी ने उद्योग मित्र की बैठक में अनुपस्थित पाये जाने पर अधिशासी अभियंता लोनिवि रूद्रपुर, अधिशासी अभियंता लोनिवि काशीपुर का एक दिन का वेतन रोकने के साथ ही स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये। उन्होंने अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली अनुरक्षण एवं रख-रखाव कमेटी की पाक्षिक बैठकें सिडकुल में आयोजित करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने उद्यमियों की समस्याओं की त्वरित निस्तारण हेतु कम्पलेण्ट रजिस्टर बनाने, व्हाट्सअप ग्रुप के साथ ही अन्य विकल्पों को भी अपनाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सिडकुल में यातायात व्यवस्था सुचारू एवं सुगम रहे, सिडकुल में फड़-खोखे न लगे और वाहन भी निर्धारित पार्किंग स्थलों पर ही पार्क हों। उन्होंने किच्छा, हल्द्वानी, रूद्रपुर से सिडकुल में बस संचालन हेतु प्राइवेट बस संचालकों से वार्ता करने के निर्देश एआरटीओ को दिये।


जिलाधिकारी ने रिद्धी सिद्धी कम्पनी बायपास निर्माण हेतु यूपीसीएल को एक दिन के भीतर आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने फुट ऑवर ब्रिज निर्माण हेतु मई लास्ट तक टैण्डर प्रक्रिया कराने के निर्देश अधिशासी अभियंता एनएचएआई को दिये। उन्होंने इएसआई अस्पताल से आईआईई के समस्त सेक्टरों के लिए कनेक्टिंग रोड निर्माण का टैण्टर जून माह तक करने के निर्देश दिये। उन्होंने काठगोदाम-सितारगंज मार्ग का टू-लैन निर्माण कार्य करने व  4-लैन निर्माण कार्य का प्रस्ताव प्रेषित करने, बाजपुर दौराहे से रूद्रपुर तक की सैफ्टी ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिशासी अभियंता लोनिवि को दिये।

Read Also  कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन ने शुरू कीं खास तैयारियां


जिलाधिकारी ने जनपद की सड़कों के किनारे स्थित खतरनाक पेड़ो को चिन्हित करते हुए छपान-कटान कराने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कामगारों की सुरक्षा के दृष्टिगत सिडकुल चौकी का उच्चीकरण करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश आरएम सिडकुल को दिये। उन्होंने नो-पार्किंग के बोर्ड लगवाने के निर्देश आरएम सिडकुल तथा नो-पार्किंग जोन में खड़े होने वाले वाहनों का चालान करने के निर्देश एआरटीओ परिवहन को दिये।

उन्होंने सिडकुल सितारगंज-चौरगलिया रोड लोनिवि को हैण्ड ओवर करने के लिए अलग से बैठक आयोजित करने के निर्देश आरएम सिडकुल को दिये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सिडकुल सितारगंज की आन्तरिक सड़कों पर किसी भी दशा में खनन वाहन (डम्पर) न जाये, इस हेतु आवश्यकतानुसार जेसीबी लगाकर खन्ती खोदने के निर्देश आरएम सिडकुल को दिये। उन्होंने विद्युत कटौती के बारे में पहले से ही सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश अधिशासी अभियंता यूपीसीएल को दिये।

उन्होंने सिडकुल चौक, मैट्रोपोलिस सिटी के पास रोड कट पर रेड लाइट लगाने के निर्देश पीडी एनएचएआई को दिये। इसके साथ ही बैठक में उद्योग बन्धुओं द्वारा विभिन्न समस्याएं रखी, जिस पर जिलाधिकारी ने समस्याओं के समाधान हेतु सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा दिये। बैठक का संचालन महाप्रबन्धक उद्योग चंचल बोरा ने किया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, आरएम सिडकुल कमल कफल्टिया, पीडी एनएचएआई योगेन्द्र शर्मा, अध्यक्ष एसईडब्ल्यूएस आशुतोष शर्मा, प्रेसीडेंट एसएसआईडब्ल्यूए सितारगंज आरके गुप्ता, वाइस प्रेसीडेंट केजीसीसीआई रमेश जी, उद्योग बन्धु विशाल गर्ग, उमेश शर्मा, कुलदीप सिंह, डीसी बिष्ट, अजय तिवारी, राजेश मिश्रा आदि उपस्थि थे।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: