पीएम मोदी से की विनिवेश से पहले टिहरी में समस्याओं के न्यायोचित समाधान की मांग | Doonited.India

December 11, 2019

Breaking News

पीएम मोदी से की विनिवेश से पहले टिहरी में समस्याओं के न्यायोचित समाधान की मांग

पीएम मोदी से की विनिवेश से पहले टिहरी में समस्याओं के न्यायोचित समाधान की मांग
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

टिहरी:  एकता मंच ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजकर टीएचडीसी के विनिवेश प्रक्रिया से पहले बांध प्रभावितों के लिए 19 जुलाई, 1990 में सशर्त मंजूरी में टीएचडीसी को दी गई जिम्मेदारी की गहन समीक्षा कर बांध विस्थापितों व प्रभावितों के पुनर्वास से सम्बंधित सभी न्यायोचित मामलों का एक मुश्त समाधान किया जाय। इसके साथ ही टीएचडीसी इंडिया में मातृ प्रदेश उत्तरप्रदेश के हिस्से में उत्तराखंड का हिस्सा सुनिश्चित कर दिलाया जाय। एकता मंच के संयोजक आकाश कृषाली व नगर पालिका अध्यक्ष सीमा कृषाली की मौजूदगी में जिला प्रशासन के माध्यम से भारी संख्या में मौजूद लोगों ने पीएम मोदी को ज्ञापन प्रेषित किया।

 

ज्ञापन में यह भी अवगत कराया गया कि विनिवेश के बाद भी कंपनी में कार्यरत सभी कर्मचारी-अधिकारियों के हित किसी तरह से प्रभावित नहीं होने चाहिए। इसके साथ ही बताया गया कि देश के गौरव टिहरी बांध परियोजना का निर्माण करने वाली टीएचडीसी का एनटीपीसी में विलय केंद्र सरकार का नीतिगत फैसला है। लेकिन विनिवेश से पहले टिहरी बांध विस्थापितों, प्रभावितों के हित एवं प्रभावित क्षेत्र के विकास, पर्यावरण और पारिस्थितिकी जैसे मामलों का न्यायोचित एक मुश्त समाधान किया जाना जरूरी है।

क्योंकि केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने 19 जुलाई, 1990 को टिहरी बांध परियोजनाओं को सशर्त मंजूरी देते हुए जल संग्रहण क्षेत्र उपचार कार्ययोजना, बांध विस्थापितों को समुचित पुनर्वास, जलमग्न एवं प्रभावित क्षेत्रों में वनस्पतियों व जंतुओं का संरक्षण, जल की गुणवत्ता की रक्षा, भागीरथी प्रबंधन का गठन कर जल संग्रहण क्षेत्र में सर्वांगीण टिकाउ विकास की जिम्मेदारी थी। आज भी झील के निकटस्थ गांव में भारी भूकटाव से 415 परिवारों को पुनर्वास होना बाकी है।

जिसे लेकर टीएचडीसी ने कोई काम नहीं किया है। इसलिए टीएचडीसी के विनिवेश से पहले टिहरी की सभी समस्याओं का समाधान जरूरी है। ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वालों में एकताम मंच के संयोजक आकाश कृषाली, नपा अध्यक्ष सीमा कृषाली, नवीन सेमवाल, डीपी उनियाल, नेहा राणा, गोविंद सिंह पुंडीर, राधे चंदेल, न्याज बेगम, मौहम्मद परवेज, बाल गोविंद ममगाई, मनजीत राणा, सुरेंद्र बिष्ट, नलिन, अनिता पैन्युली, सरोज पंवार, आशा रावत, अनिता देवी, अजीत रावत, अमुल्य पैन्यूली, राजेंद्र पैन्युली, सौरभ कवि, अनुपम भट्ट, डा सुनील जुयाल, कुंदन, विनोद, जयेंद्र, रवि, सुनील भंडारी आदि शामिल रहे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: