August 01, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

लाल और मीठा तरबूज पहचानने का ट्रिक्स

लाल और मीठा तरबूज पहचानने  का ट्रिक्स

Summer Fruits: तरबूज का नाम दिमाग में आते ही ताजगी का एहसास होने लगता है. जैसे ही गर्मियां शुरू होती हैं हम इसका इंतजार करने लगते है. तरबूज (Water Melon) खाने में तो स्वादिष्ट होता है साथ ही इस फल में पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर को हाइड्रेट रखती है. तरबूज आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. तरबूज का सेवन करने से वजन भी कम होता है. गर्मियों के सीजन में तरबूज खाने से हम कई बीमारियों से बचते हैं.

जब हम बाजार जाते हैं तो इसको खरीदने में कई परेशानी आती है. एक अच्छे, मीठे और लाल तरबूज की पहचान करना हर किसी के बस की बात नहीं है. तरबूज अगर मीठा न निकले तो सारा स्वाद खराब हो जाता है. हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट, मीठा तरबूज खरीद पाएंगे.

पीले दाग वाला तरबूज
जब भी कभी आप तरबूज खरीदने जाएं तो पर पड़े हुए पीले दाग का ध्यान रखें. ज्यादातर लोग पूरा हरा तरबूज खरीद लेते हैं वो समझते हैं कि पूरा हरा होने के कारण ये बहुत मीठा होगा, पर कभी-कभी ऐसा होता है कि पूरा हरा होने पर भी वो अंदर से पका हुआ नहीं होता है. अंदर से कच्चा निकलता है. तो अगर तरबूज के ऊपर कुछ पीले दाग हैं तो वो तरबूज खूब मीठा निकल सकता है.

Read Also  पूजा कौल का स्टार्टअप गधे का दूध नाम दिया “आर्गेनिको"

तरबूज को हल्के हाथ से ठोक कर देखें
आप जब भी बाजार में तरबूज खरीदें, तो जो भी तरबूज लेना हो उसे हल्‍के हाथों से ठोक कर देखें. यदि तरबूज मीठा और रसीला होगा तो वह ढक-ढक जैसी आवाज करेगा. लेकिन अगर तरबूज मीठा नहीं है तो उसमें से आवाज नहीं आएगी.

तरबूज के वजन से भी चलेगा पता
आप जब बाजार से तरबूज खरीदने जाएं तो उसे उठाकर देखें. अगर ये तरबूज वजन में ज्यादा हल्‍के हैं तो ये मीठे नहीं होंगे. तरबूज का वजनदार है तो इसका स्‍वाद अच्‍छा होगा.

तरबूज के बीच का हिस्‍सा खाली हो
अगर आप घर लाकर इसे काटते हैं और इसका बीच का हिस्‍सा खाली दिखे तो घबराइए मत. दरअसल जिस तरबूज का बीच का हिस्‍सा खाली जैसा होता है वह स्‍वाद में बहुत ही मीठा होता है.

पानी में डालकर जरूर चेक करें
तरबूज खरीदते समय अगर तरबूज का रंग कुछ ज्यादा चटकीला है और मन में कुछ संदेह पैदा हो रहा है तो दुकानदार को तरबूज का एक छोटा टुकड़ा पानी में डालने के लिए बोलें. अगर ऐसा करने पर पानी का रंग तेजी से चमकदार गुलाबी जैसा होने लगे तो उसे बिलकुल नहीं खरीदें. इसमें रंग वाले इंजेक्‍शन का प्रयोग हो सकता है. यह सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होगा.

Read Also  सीड्स के सेवन से याददाश्त में सुधार, मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है

ओवल शेप का तरबूज खरीदें
ओवल शेप का तरबूज ज्यादातर मीठा निकलता है. जबकि दूसरे शेप के तरबूज कच्चे निकलते हैं.

कहीं छेद न हो

बाजार से तरबूज खरीदते समय यह देखें कि तरबूज में कहीं भी छेद ना हो. इन दिनों तरबूज को जल्‍दी उगाने और लाल करने के लिए इसमें हार्मोनल इंजेक्‍शन आदि दिए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही खराब है.

इन ट्रिक्‍स से अगर आप तरबूज खरीदेंगे तो आपको लाल और पका फल ही मिलेगा. सस्‍ता और किफायती दाम पर मिलने वाला यह फल ना केवल आपकी त्‍वचा, बाल के लिए फायदेमंद है. बल्‍क‍ि इसे खाने से हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Read Also  अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं चबा लें तो 4 लौंग

 

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: