Be Positive Be Unitedराजनाथ सिंह: हर वक्त अलर्ट पर रहे वायुसेनाDoonited News is Positive News
Breaking News

राजनाथ सिंह: हर वक्त अलर्ट पर रहे वायुसेना

राजनाथ सिंह: हर वक्त अलर्ट पर रहे वायुसेना
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन की हरकतों को देखते हुए वायु सेना हर वक्त अलर्ट रहे। वह वायु सेना के तीन दिवसीय शीर्ष कमांडरों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मौजूद एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि भारतीय वायुसेना किसी भी खतरें से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे वायुसेना
चीन से निपटने के लिए वायु सेना को कैसे काम करना है इस पर गहनता से चर्चा की गई। वायु सेना को लद्दाख में तैनात करने पर भी बात हुई। वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने अपने कमांडरों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय वायुसेना किसी भी प्रकार के खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

वायुसेना की भूमिका को हमेशा याद रखेगा राष्ट्र
सम्मेलन को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भारतीय वायु सेना की भूमिका को राष्ट्र हमेशा याद रखेगा। कोरोना महामारी के लिए देश की प्रतिक्रिया के दौरान उनका योगदान बेहद सराहनीय रहा है। उन्होंने कहा कि एयरफोर्स ने बहुत ही प्रोफेशल ढंग से बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। ईस्टर्न लद्दाख में भी वायुसेना ने अपनी तैनाती करके कड़ा संदेश दिया है।

वायुसेना की त्वरित तैनाती से विरोधियों को कड़ा संदेश गया
वहीं चीन की हरकतों को देखते हुए भारत अपनी सैन्य शक्ति को लगातार बढ़ा रहा है। इसके जवाब में भारत लद्दाख में राफेल लड़ाकू विमानों को भी तैनात कर सकता है। 29 जुलाई को फ्रांस से 5 राफेल विमानों की पहली खेप मिलने वाली है। वायु सेना अपने आधुनिक बेड़े के मिराज 2000, सुखोई-30, और मिग-29 लड़ाकू विमानों को पहले ही लद्दाख में अग्रिम बेस पर तैनात कर चुका है।

राफेल से बढ़ेगी वायुसेना की ताकत
बताया, राफेल के पहले स्क्वाड्रन को अंबाला एयर बेस पर तैनात किया जाएगा, जो रणनीतिक रूप से वायु सेना का बहुत ही अहम बेस है। भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए 60 हजार करोड़ रुपए का सौदा किया है। अत्याधुनिक हथियार प्रणाली से युक्त राफेल विमानों के शामिल होने से वायुसेना की ताकत बहुत बढ़ेगी। वायु सेना फ्रांस से मिलने वाले राफेल को रूसी लड़ाकू विमानों के बेड़े के साथ तैनात करने पर काम कर रही है।




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : अनिल श्रीवास्तव

Related posts

%d bloggers like this: