Be Positive Be Unitedप्रधानमंत्री नमामी गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में छह बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगेDoonited News is Positive News
Breaking News

प्रधानमंत्री नमामी गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में छह बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नमामी गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में छह बड़ी परियोजनाओं का  उद्घाटन करेंगे
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को नमामी गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में छह बड़ी परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं में पीपीपी मोड में 68 एमएलडी क्षमता वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निर्माण, हरिद्वार के सराई में 18 एमएलडी क्षमता वाले एसटीपी के निर्माण के साथ ऋषिकेश में 26 एमएलडी एसटीपी का उद्घाटन किया जाएगा। इस परियोजना से हरिद्वार- ऋषिकेश से निकलने वाला 80 प्रतिशत गंदे पानी को साफ करने में मदद मिलेगी। 




यहां पर लगाए गए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट गंगा को साफ रखने में अहम भूमिका निभाएगी। इसके साथ चंद्रेश्वर नगर के मुनी की रेती शहर में 7.5 एमएलडी की क्षमता वाले एसटीपी का उद्घाटन किया जाएगा। यह एसटीपी चार मंजिला है और सिर्फ 900 स्केवेयर मीटर पर बना है।

इसके साथ पीएम मोदी चोपरनी में 5 एमएलडी क्षमता वाले एक एसटीपी और दो एसटीपी एक एमएलडी और बद्रीनाथ में 0.01 एमएलडी क्षमता वाले एसटीपी का उद्घाटन किया। 17 गंगा शहरों में सभी 30 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। इसके अलावा पीएम मोदी गंगा को समर्पित संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे।

हरिद्वार के चंडी घाट स्थित गंगा अवलोकन संग्रहालय में गंगा किनारे बसी विविध संस्कृति और इसके पुर्णोदधार के प्रयासों को प्रदर्शित किया गया है। इसके साथ नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा और वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा प्रकाशित रोइंग डाउन दी गंगे नामक किताब का विमोचन भी करेंगे। इस किताब में गंगा के उद्गम स्थल गौमुख से लेकर इसके गंगा सागर तक समाहित होने तक की कहानी को शामिल किया गया है। इसके साथ जल जीवन मिशन का लोगो व जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत और पानी समिति के लिए मार्गदर्शिका का अनावरण करेंगे ।



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: