September 28, 2021

Breaking News

Personal Hygiene : पुरुषों को जरूर साफ रखनी चाहिए ये 4 पर्सनल चीजें, जान लें बेहद जरूरी बात

Personal Hygiene : पुरुषों को जरूर साफ रखनी चाहिए ये 4 पर्सनल चीजें, जान लें बेहद जरूरी बात


Personal Hygiene: हेल्दी रहने के लिए हाइजीन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. वरना आपकी सेहत को बुरा नुकसान पहुंच सकता है और आप कई संक्रमण व बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. 2010 में एक अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि कई पुरुष छींकने, खांसने, जानवर को छूने के बाद या पेशाब करने के बाद हाथ धोने जैसी साफ-सफाई (Health Hygiene) का ध्यान नहीं रखते हैं. लेकिन साफ-सफाई के प्रति पुरुषों की ये लापरवाही परेशानी का कारण बन सकती है. आइए जानते हैं कि पुरुषों को शरीर के कौन-से 4 हिस्से साफ (Mens Health Tips) रखने चाहिए.

Personal Hygiene: दाढ़ी को रखें साफ
आजकल अधिकतर पुरुष लंबी और भारी दाढ़ी रखना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बीयर्ड ही हाइजीन का काफी ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि, दाढ़ी में धूल-मिट्टी और गंदगी के कण रह जाते हैं, जो स्किन रैशेज और खुजली का कारण बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Lack of Sleep: नींद की कमी से पुरुषों को होती हैं ये यौन समस्याएं, शादीशुदा जीवन हो सकता है खराब

Read Also  Men's health news: ताकत बढ़ाने के लिए पुरुष करें इन 5 मसालों का सेवन, आपकी किचन में ही हैं मौजूद, मिलेंगे गजब के फायदे

अंडरगारमेंट और जुराब
जिन्होंने बैचलर्स लड़कों को देखा होगा, वो अच्छी तरह जानते होंगे कि लड़के अंडरगारमेंट व जुराबों की सफाई का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते. लेकिन यह बहुत खतरनाक हो सकता है. इससे जननांग के आसपास संक्रमण, रैशेज व पैर में बदबू का खतरा बन सकता है.

Hygiene Tips for Men: नाखून
पुरुषों को अपने नाखूनों को भी साफ रखना चाहिए और समय-समय पर काट लेना चाहिए. क्योंकि, बढ़े हुए नाखूनों में गंदगी जमा हो सकती है. जो कि खाते हुए आपके शरीर में प्रवेश कर सकती है और स्टमक इंफेक्शन, पेट दर्द व उल्टी का कारण बन सकती है.

बालों की सफाई
आजकल काफी पुरुषों को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. क्योंकि, प्रदूषण, धूल-मिट्टी और साफ-सफाई की कमी के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं या कोई इंफेक्शन हो जाता है. जिसके कारण बाल टूटने लगते हैं. इसलिए नियमित रूप से माइल्ड शैंपू के साथ अपने बाल धोएं.

Read Also  सफेद होते बालों की समस्‍या को जड़ से खत्‍म कर सकते हैं यह घरेलू उपाय, Hair दिखने लगेंगे काले और बेहद खूबसूरत

ये भी पढ़ें: women’s Health: महिलाओं में सेक्स ड्राइव बढ़ाते हैं ये 2 फूड, सेक्शुअल हेल्थ के लिए हैं जरूरी

Hygiene Tips for Men: इन बातों का भी जरूर रखें ख्याल

  1. पुरुषों को बाहर से आकर या वर्कआउट के बाद नहाना जरूर चाहिए. इससे आपके शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया, गंदगी आदि निकल जाएंगे और आपकी सेहत के साथ स्किन भी हेल्दी रहेगी.
  2. पुरुषों के लिए सेक्शुअल हाइजीन (Sexual Hygiene) भी बहुत जरूरी है. आपको प्यूबिक हेयर को साफ करते रहना चाहिए और इंटरकोर्स के बाद पेशाब करना व जननांग की सफाई करना नहीं भूलना चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: