Breaking News

मूंगफली की चिक्की

मूंगफली की चिक्की

मूंगफली की चिक्की बनाने की विधि- मूंगफली में प्रोटीन आयरन, कैल्शियम, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी6 और जिंक जैसे उपयोगी तत्व पाये जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके नियमित सेवन से पेट की बीमारियों दूर होती हैं, फेफड़ों को मजबूती मिलती है, पाचन शक्ति बढ़ती है और भूख न लगने की समस्या दूर होती है। इसके अलावा यह त्वचा की कांति बढ़ाती है, हडिडयों को मजबूत बनाती है और कोलेस्ट्राल नियंत्रित रहता है। तो फिर सोच क्‍या रहे हैं, झटपट मूंगफली चिक्की बनाने की विधि ट्राई करें।

मूंगफली की चिक्की Peanut Chikki बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :
मूंगफली के दाने_Peanuts – 250 ग्राम,
गुड़/शक्कर_Jaggery/Sugar – 250 ग्राम,
घी_Ghee – 1 1/2 छोटा चम्मच।

मूंगफली चिक्की बनाने की विधि :

मूंगफली की चिक्की रेसिपी  के लिये अगर आप भुने हुए मूंगफली के दानों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पहले इनके छिलके उतार लें। और अगर आप कच्चे दानों का उपयोग करें, तो इन्हें सबसे पहले भून लें। इसके लिए एक कड़ाही में 2-3 बड़े चम्मच पिसा हुआ नमक डाल कर गर्म करें और फिर उसमें थोड़े-थोड़े दाने डाल कर भून लें। या फिर कड़ाही को ऐसे ही गर्म करके उसमें मूंगफली के दाने डालकर चलाते हुए भूना जा सकता है।

Read Also  Holi Special How do we make mawa gujiya..

आप चाहें तो मूंगफली के दानों को माइक्रोवेव में भी भून सकते हैं। इसके लिये सबसे पहले एक छोटा चम्मच पानी लेकर मूंगफली के दानों में छिड़क दें ओर 5 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद दानों को माइक्रोवेव में 6-7 मिनट के लिये भून लें। भूनने के बाद इन्हें ठंडा कर लें और इनके छिलके उतार लें।

इसके बाद कढ़ाई में एक छोटा चम्मच घी डाल कर गर्म करें। घी गर्म होने पर आंच को मीडियम कर लें और कढ़ाई में गुड को छोटे-छोटे टुकड़ों में डालें और चलायें। कुड देर में गुड़ पिघलने लगेगा। जब गुड पूरी तरह से पिघल जाये, उसके बाद भी इसे 5-6 मिनट और पका लें।

अगर आप चिक्की बनाने के लिये शक्कर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो घी गर्म होने के बाद कढ़ाई में शक्कर और ।/2 कप पानी डालें और उसकी गाढ़ी चाशनी बना लें। जब तक चाशनी पक रही है, एक बड़ी प्लेट में बचा हुआ घी डालें और उसमें अच्छी तरह से फैला लें।

Read Also  घर पर आसानी से बनाएं रसमलाई

चाशनी तैयार होने पर कढ़ाई में में मूंगफली के भुने हुए दाने डालें और मिला लें। चाशनी को लगातार चलाते रहें और 2-3 मिनट तक पका लें। जब चाशनी जमने की पोजीशन में आ जाये, गैस बंद कर दें।

अब घी लगी हुई प्लेट में चाशनी के मिश्रण को डालें और कलछी की सहायता से बराबर फैला लें। इसके बाद चाकू की मदद से चिक्की को मनचाहे आकार में काट लें। अब इसे 1-2 घंटे के लिए रख दें, जिससे यह अच्छी तरह से जम जाये।

अब आपकी मूंगफली चिक्की बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब मूंगफली की चिक्की Peanut Chikki तैयार है। इसे एयरटाइब बॉक्‍स में रखें और जब मन चाहें इस्‍तेमाल करें।

By :  ARSHIA ALI

Post source : ARSHIA ALI

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: