Breaking News

उत्तराखंड सरकार के सहयोग से दो कोरोना अस्पताल चलाएगी पतंजलि

उत्तराखंड सरकार के सहयोग से दो कोरोना अस्पताल चलाएगी पतंजलि

योग गुरू बाबा रामदेव की संस्था पतंजली उत्तराखंड सरकार के साथ मिलकर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों के इलाज के लिए दो अस्ताल चलाएगी. इन अस्पतालों में कोरोना संक्रमिकत मरीज़ों का आयुर्वेद पद्धति के साथ साथ नैचुरोपैथी आदि तरीके से भी इलाज किया जाएगा. एबीपी न्यू़ज़ ने खुद बाबा रामदेव से जाना कि उनकी संस्था किस तरह से इन दो अस्पतालों में लोगों का इलाज करेगी.

 

योग गुरू बाबा रामदेव ने कहा, “100 फीसदी आयुर्वेद के साथ साथ नैचुरोपैथी से भी इलाज होगा. एक तरह से आहार चिकित्सा होगी.” हालांकि उन्होंने कहा कि जिनको ज़रूरत होगी उनको हम स्टेरॉयड भी देंगे. जब लोगों के फेफड़े 50 फीसदी से ज्यादा कोरोना की जद में आ जाएंगे तो उन्हें स्टेरॉयड और एंटिबायोटिक्स भी देने पड़ सकते हैं

बाबा रामदेव ने ये भी बताया कि अस्पताल में सभी बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है. वहीं अगर कोई मरीज़ गंभीर तौर पर बीमार है तो उसके लिए आईसीयू और वेंटीलेटर का भी इंतज़ाम किया गया है. उन्होंने कहा कि इन सब के अलावा मरीज़ों से प्राणायाम करवाया जाएगा, म्यूज़िक थेरेपी और मड थेरेपी भी दी जाएगी.

 

अस्पताल में किस तरह के डॉक्टर होंगे? इस सवाल पर बाबा रामदेव ने कहा, “एलोपैथी के डॉक्टर भी होंगे, एमबीबीएस, एमडी भी होंगे. नैचुरोपैथी और आयुर्वेद के डॉक्टर भी होंगे. हर तरीके से इलाज किया जाएगा. हम पैथी के झगड़े में यहां नहीं पड़ेंगे.”

कोरोनिल दवाई के विवाद पर बाबा रामदेव ने दावा किया कि अभी तक दुनिया में कोरोना की कोई दवाई नहीं है, बल्कि सभी लक्षणों का इलाज करती है, जबकि हमने जो दवाई बनाई है वो कोरोना को ठीक करती है. उन्होंने ये भी दावा किया कि हमने ये साइंटिफिकली प्रूफ भी किया है. बाबा रामदेव ने कहा, “केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन जी ने, गडगकरी (नितिन गडकरी) जी ने सब को इंडोर्स किया. सरकार ने भी माना है कि ये कोविड मैनेजमेंट में असरदार है. अब इससे ज्यादा और क्या कहेंगे.”

Read Also  प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 1925 नए मामले सामने आए, 13 की मौत

“अस्पताल में इलाज शुरू हो चुका है”

बाबा रामदेव ने बताया कि अस्पताल में इलाज शुरू हो चुका है और कुछ मरीज़ों को भर्ती कर लिया गया है. उन्होंने ये भी बताया कि एक दो दिनों में अस्पताल भर जाएगा. 99 फीसदी इंतज़ाम हो गए हैं, कुछ और चीज़ें कर ली जाएंगी. बाबा रामदेव ने ये भी कहा कि 150 बेड वाले इस अस्पताल के लिए हज़ार से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

प्लाज़मा थेरेपी के सवाल पर बाबा रामदेव ने कहा, “प्लाज़मा थेरेपी के लिए मैं अभी कोई वादा नहीं कर रहा हूं. रेमडेसिविर, स्टेरॉयड, एंटीबायोटिक्स, जिसकी भी ज़रूरत होगी वो दिए जाएंगे. लेकिन पागलपन के साथ नहीं.” बाबा रामदेव ने दावा किया कि मैं सैकड़ों लोगों को जानता हूं जिन्हें ज्यादा दवाई देकर मारा गाया, उनके लिए कौन ज़िम्मेदार है.

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: