October 28, 2021

Breaking News

Papaya Leaf: डेंगू में इन पत्तों का जूस पिलाने से बढ़ जाएगी प्लेटलेट्स, साथ में मिलेंगे ये फायदे, जानें रेसिपी

Papaya Leaf: डेंगू में इन पत्तों का जूस पिलाने से बढ़ जाएगी प्लेटलेट्स, साथ में मिलेंगे ये फायदे, जानें रेसिपी


इस मौसम में एडीज मच्छर के काटने से होने वाले डेंगू बुखार का खतरा बहुत होता है. जिसमें प्लेटलेट्स काउंट कम होने लगती हैं और यह काफी खतरनाक स्थिति बन सकती है. लेकिन प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए आप पपीते की पत्तियों का जूस (Papaya Leaf Juice) पी सकते हैं, जो कि ना सिर्फ खून को स्वस्थ बनाता है, बल्कि डेंगू के लक्षणों से भी राहत देता है. लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक, पपीते के पत्तों का जूस पीने से इससे कई ज्यादा फायदे मिलते हैं. आइए इस जूस के सभी फायदों और इसे बनाने का तरीका जानते हैं.

पपीते की पत्तियों के गुण और इसका जूस बनाने का तरीका क्या हैं? (Papaya Leaf Juice Recipe)
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, पपीते की पत्तियों में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी और विटामिन-के की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है. इसके साथ ही इनमें पपैन, काइमोपैपेन, अल्कलॉइड कंपाउंड जैसे गुण भी होते हैं. पपीते की पत्तियों का जूस बनाने के लिए पत्तों को धो लें और इन्हें डंडी आदि से अलग करके काट लें. इसके बाद एक ब्लेंडर में थोड़ा पानी डालकर इन्हें ब्लेंड कर लें. आपका पपीते की पत्तियों का जूस तैयार है. नमक या चीनी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

Read Also  Child Care Tips: आपका बच्चा भी करता है सिर दर्द की शिकायत तो तुरंत करें ये काम, वरना बढ़ सकती है परेशानी

ये भी पढ़ें: असली या नकली: दूध, चीनी, आटे की ऐसे करें पहचान, देखें वीडियो

पपीते की पत्तियों का जूस पीने के फायदे (Papaya Leaf Juice Benefits)
डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि लोग खासतौर से प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने (increase platelets count) के लिए ही पपीते की पत्तियों के जूस का सेवन करते हैं. लेकिन, उन्हें नहीं पता है कि इस जूस के इस्तेमाल से और भी कई समस्याओं से राहत पाई जा सकती है.

  1. डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स काउंट कम होने का खतरा होता है और ऐसा होने पर अत्यधिक ब्लीडिंग हो सकती है. जो कि जानलेवा भी साबित हो सकती है. इसलिए डेंगू में पपीते की पत्तियों का जूस पीएं, जिससे ना सिर्फ प्लेटलेट्स काउंट कंट्रोल में रहता है, बल्कि बुखार, थकान, उल्टी जैसे डेंगू के लक्षणों से भी राहत मिलती है.
  2. अगर किसी व्यक्ति का पाचन सही नहीं रहता है और उसे गैस, सीने में जलन, अपच, उल्टी आदि की दिक्कत रहती है, तो उसे भी यह जूस पीना चाहिए. पपीते के पत्तों में मौजूद पपैन, काइमोपैपेन व फाइबर पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है.
  3. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, डायबिटीज रोगी भी पपीते के पत्तों का जूस पीकर फायदा उठा सकते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद गुण पैंक्रियाज में इंसुलिन बनाने वाली सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. जिससे शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रह सकता है.
  4. आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन पपीते के पत्तों का जूस बालों की ग्रोथ को भी तेज कर सकता है. ऐसा कई रिसर्च में दावा किया गया है. शोध के मुताबिक, इस जूस से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण बालों की ग्रोथ रुकने या बाल झड़ने की समस्या से राहत पाई जा सकती है. क्योंकि, इन पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद करते हैं.
  5. इन पत्तियों के जूस का इस्तेमाल करके त्वचा को हेल्दी भी बना सकते हैं. क्योंकि, यह बंद रोमछिद्रों को खोलने, मुंहासे आदि समस्याओं से राहत दिलाता है. त्वचा के ऊपर लगाने से पपीते की पत्तियों में मौजूद पपैन त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है.
Read Also  Benefits of Paschimottanasana: तनाव को दूर भगा देगा यह 1 आसन, जानिए करने का आसान तरीका और जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Side Effects of Lemon Water: नींबू पानी के फायदे तो पता हैं, लेकिन नुकसानों के बारे में भी जान लीजिए



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: